MP News : मध्य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, अब मिलेंगी छप्परफाड़ पेंशन देखे सम्पूर्ण जानकारी

-
-
Published on -

MP News : मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय पेंशन योजना NPS के तहत काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राज्य सरकार ने एक नई पहल की है जिससे एनपीएस कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद बड़ी रकम मिल सकेगी।

5 साल में ₹6 लाख से अधिक कमाएं डाकघर की सुनहरी योजना

दरअसल, NPS लागू होने के बाद से कई कर्मचारी कम पेंशन मिलने की शिकायत कर रहे थे। इस पर गौर करते हुए मोहन सरकार ने एक नया रास्ता निकाला है। अब राज्य सरकार ने प्रदेश के लगभग 4 लाख एनपीएस कर्मचारियों को फंड मैनेजर चुनने की आजादी दे दी है। यानी अब कर्मचारी अपनी पसंद के फंड मैनेजर का चयन कर सकेंगे और अपनी पेंशन का योगदान उसमें निवेश कर सकेंगे।

निवेश के तरीके और पेंशन फंड मैनेजर के चयन की सुविधा

वित्त विभाग ने निवेश के तरीके और पेंशन फंड मैनेजर के चयन की सुविधा देने के संबंध में एक आदेश जारी किया है। विभाग ने बताया है कि राज्य सरकार ने प्रदेश के एनपीएस कर्मचारियों के लिए योजना का विस्तार करते हुए निवेश के तरीके और पेंशन फंड मैनेजर चुनने का विकल्प देने का फैसला किया है। इसके तहत राज्य कर्मचारियों को पेंशन फंड मैनेजर चुनने का भी विकल्प होगा। कर्मचारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) में पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजर में से एक का चयन कर सकेंगे। इसमें एक साल में केवल एक एजेंट का चयन किया जा सकता है। कर्मचारियों के पास निवेश के विकल्प होंगे।

इसमें फंड मैनेजर कंजर्वेटिव लाइफ साइकल और मॉडरेट लाइफ साइकल में निवेश कर सकेगा। इसमें कंजर्वेटिव लाइफ साइकल में इक्विटी में अधिकतम निवेश की सीमा 25 प्रतिशत होगी, जबकि मॉडरेट लाइफ साइकल में इक्विटी में अधिकतम निवेश की सीमा 50 प्रतिशत होगी। सरकारी प्रतिभूतियों में 100 प्रतिशत निवेश का विकल्प उपलब्ध होगा। इसमें न्यूनतम जोखिम के साथ निश्चित रिटर्न का विकल्प होगा।

कर्मचारियों को मिलेगा अच्छा लाभ

केंद्र सरकार ने पहले ही साल 2019 में अपनी पसंद के फंड मैनेजर चुनने की सुविधा दे दी थी, लेकिन मध्य प्रदेश में अब इसे लागू किया गया है। अभी तक मध्य प्रदेश में कर्मचारियों का पेंशन योगदान केवल एसबीआई, यूटीआई और एलआईसी में ही निवेश किया जा रहा था। मध्य प्रदेश में एनपीएस कर्मचारियों की संख्या लगभग 4.5 लाख है। कर्मचारी इसमें 10 प्रतिशत रकम का योगदान देते हैं जबकि राज्य सरकार 14 प्रतिशत का योगदान देती है। यह रकम शेयर बाजार में निवेश की जाती है। एसबीआई, यूटीआई और एलआईसी के अलावा अन्य कंपनियों में निवेश का रास्ता खुलने से कर्मचारियों को काफी फायदा होगा।

MP Job Bharti 2024:मध्यप्रदेश में 1085 पर निकली बम्फर भर्ती,बिना एग्जाम दिए मिलेगी जॉब

लंबी अवधि के निवेश पर मिलता है बेहतरीन रिटर्न’

शेयर बाजार विशेषज्ञ संतोष अग्रवाल का कहना है कि “म्यूचुअल फंड निवेश का सुरक्षित तरीका है। अगर अच्छे फंड मैनेजर की सलाह पर अच्छी कंपनियों में लंबी अवधि का निवेश किया जाए तो बेहतरीन रिटर्न मिलता है। इसमें औसत दस साल का रिटर्न 20 प्रतिशत होता है, जबकि कभी-कभी रिटर्न 30 प्रतिशत तक हो जाता है। एनपीएस लागू होने के बाद राज्य सरकार द्वारा फंड मैनेजर का विकल्प देने से कर्मचारियों को फायदा होगा। इसमें निवेश करने से कर्मचारी रिटायरमेंट के समय बड़ी रकम पा सकेंगे।” वहीं, मध्य प्रदेश कर्मचारी फोरम के प्रदेश अध्यक्ष अशोक पांडे का कहना है कि “राज्य सरकार द्वारा एनपीएस में दी गई नई सुविधा से कर्मचारियों को ज्यादा फायदा मिलेगा।”

About Author

न्यूज़ या विज्ञापन के लिए हमसे संपर्क करे - 9424747347

Other Latest News

Leave a Comment