बाहर के खाने से बढ़ते वज़न हो परेशान, इन आसान तरीकों के ज़रिये आप आसानी से बने रहेंगे चुस्त और तंदुरुस्त

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
बाहर के खाने से बढ़ते वज़न हो परेशान, इन आसान तरीकों के ज़रिये आप आसानी से बने रहेंगे चुस्त और तंदुरुस्त

बाहर का खाना किसको पसंद नहीं होता है और जब बात पार्टी और मीटिंग कि हो तो बाहर खाना ऑप्शन पहले दिखाई देता है। इसके अलावा हॉस्टल में हो, अकेले रहते हो, ऑफिस मीटिंग हो या फैमिली मीटिंग हो, इन सबके लिए भी बाहर खाने का ही ऑप्शन दिखाई देता है। लेकिन बाहर के खाने पर रोक तब लगानी पड़ जाती है जब बात वज़न पर आती है। अपनी इच्छा को मार कर, हमें कई बार वज़न को ध्यान में रख कर चीज़ों का सेवन करना पढ़ता है। हम बाहर का जितना खाते है उतना ही हमारा वज़न बढ़ जाता है।

यह भी पढ़िए :- मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 2000 रूपये इस दिन आ सकते है किसानो के खाते में फटाफट कर ले यह काम

publive-image

पढ़े पूरी खबर। ...

आज के समय में हर कोई स्वस्थ भी रहना चाहता है और स्वादिष्ट खाने का लाभ भी उठाना चाहता है। लेकिन आज बाहर का खाना इतना हानिकारक और केमिकल से भरा है जो आम आदमी के वज़न पर ही नहीं, पाचन में भी तकलीफ दे सकता है, आंतरिक शरीर के अंगों पर भी असर डाल सकता है। लेकिन कैसा हों अगर हम आपको बताय कि वज़न और खाना दोनों पर एक साथ काम किया जा सकता है, बिना इच्छा को मारे और बिना वज़न के लिए परेशान हो कर।

यह भी पढ़िए :- Cristiano Ronaldo Birthday : क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कार कलेक्शन देख उड़ जायेगे होश, बुगाटी,रोल्स रॉयस जैसी करोड़ो की कीमत वाली गाड़िया

publive-image

आइये देखते है कुछ आसान तरीकों पर जो आपको बाहर का खाने भी देंगी और वज़न पर भी नियंत्रण रखेंगी -

  1. खाने से आधे घंटे पहले पानी पी ले, इससे सही मात्रा में खाना भी खा पाएंगे और पाचन में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। सही पाचन की मदद से वज़न भी नियंत्रण रहेगा।
  2. लंच में बाहर खाने का रखे प्लान, इससे पूरे दिन काम करने के बाद खाना पूरी तरह पच जायेगा।
  3. सोने से 3 घंटे पहले खाये खाना, और डिनर करने के बाद कम से कम 10-15 मिनट तक टेहले, इससे आपका वज़न भी नहीं बढ़ता है और खाना भी पच जाता है।
  4. खाने के बाद वॉक जरूर करे, इससे वज़न नियंत्रण में रहेगा और साथ ही पाचन शक्ति भी मज़बूत होगी।
  5. प्रोटीन और फाइबर का मुख्य किरदार होता है। आप अपने खाने के साथ दही, पनीर, दलीय, ब्रोकोली भी खान सकते है और खाने के कुछ समय बाद फल, दूध, या अंडे का सेवन कर सकते है। प्रोटीन और फाइबर की मदद से शरीर में मौजूद एंजाइम्स और हार्मोन्स पर काम करता है और एंटीऑक्सिडेंट में भी मदद करता है।
  6. हफ्ते में केवल एक बार खाने का प्लान रखे। डेली बाहर खाने से आपके वज़न पर भी फरक पड़ता है और पाचन में भी आगे चलकर दिक्क्त आ सकती है।
  7. रात को अच्छी नींद लेना भी वज़न पर काम करने में मदद करता है। जितनी अच्छी नींद आती है उतनी ही आपकी बॉडी मेटाबोलिज्म और पाचन में काम करता है, और अगर आप अधूरी नींद लेते है तो कम नींद और स्ट्रेस की वजह से भी वज़न बढ़ सकता है।
Latest Stories