PAYTM पर RBI का बड़ा एक्शन, अगर आप पेटीएम यूजर है जरूर जानिए RBI के नए नियम

author-image
By Shivam Thakur
New Update
PAYTM पर RBI का बड़ा एक्शन, अगर आप पेटीएम यूजर है जरूर जानिए RBI के नए नियम

PAYTM पर RBI का बड़ा एक्शन, अगर आप पेटीएम यूजर है जरूर जानिए RBI के नए नियम, बुधवार, 31 जनवरी को PAYTM PAYMENT BANK LIMITED को RBI की तरफ से भारत में बड़ा झटका लगा है। RBI द्वारा PPBL के ऊपर कई प्रतिबंध लगाए गए है। RBI ने मार्च से paytm पेमेंट्स बैंक द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाओं पर रोक लगा दी है। जबकि पैसे ट्रांसफर करना और उसी निकासी की अनुमति है। ऐसे में 29 फरवरी के बाद Paytm अब बैंकिंग सेवा नहीं दे पाएगा।

ये भी पढ़िए: ज्ञानवापी मस्जिद में 31 साल बाद व्यासजी तहखाने के खुले दरवाजे, देर रात हुई पूजा-अर्चना

publive-image

RBI ने इसकी जानकारी साझा करते हुए एक प्रेस रिलीज़ जारी कर बताया है कि, एक्सटर्नल ऑडिटर्स की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (PPBL) ने बैंक के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया है। इस पर अधिक जानकारी देते हुए RBI ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया है कि पेटीएम पेमेंट के किसी भी कस्टमर के अकाउंट में अभी कोई डिपॉजिट या फिर क्रेडिट ट्रांजेक्शन नहीं होगा।

क्या है पूरा मामला ?

भारतीय रिजर्व बैंक अपने इस एक्शन की पीछे की वजह बताते हुए कहा है कि 11 मार्च 2022 में PPBL को नए कस्टमर्स जोड़ने से मना किया था। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘आरबीआई ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अन्य कानूनों के साथ-साथ बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नए ग्राहकों के बैंक खाते पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का निर्देश दिया है। हालांकि, जांच में पाया गया है कि पेटीएम में इसका पालन नहीं किया है, जिसके बाद क्रेंद्रीय बैंक ने PPBL पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं।

RBI ने पूरी जानकारी साझा करते हुए बताया कि, 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को कस्टमर अकाउंट या वॉलेट और फास्टैग जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट में डिपॉजिट एक्सेप्ट करने या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप-अप की परमिशन देने से रोक दिया गया है। RBI ने यह भी कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक मौजूदा कस्टमर सेविंग्स अकाउंट, करेंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में रखे अपने पैसे का इस्तेमाल बिना किसी प्रतिबंध के कर सकते हैं।

Latest Stories