Advertisment

कम बजट में शुरू करे ये बकरी पालन का बिज़नेस, होंगी छप्पर फाड़ कमाई

अगर आप भी गांव में खेती के अलावा भी कुछ अलग से कमाई का जरिया बनाना चाहते है तो बकरी पालन से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। अगर आप भी बकरी पालन के बारे में सोच रहे है जिससे आपकी आमदनी अच्छी हो जाए

author-image
By Himanshu Ghodki
New Update
pt
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कम बजट में शुरू करे ये बकरी पालन का बिज़नेस, होंगी छप्पर फाड़ कमाई अगर आप भी गांव में खेती के अलावा भी कुछ अलग से कमाई का जरिया बनाना चाहते है तो बकरी पालन से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है। अगर आप भी बकरी पालन के बारे में सोच रहे है जिससे आपकी आमदनी अच्छी हो जाए तो हम आपके लिए लेकर आये है एक खास नस्ल की बकरी जिसकी खासियत जान आप भी फूले नहीं समायेगे। तो आइये जानते है इस खास नस्ल की बकरी के बारे में…

Advertisment

यह भी पढ़िए-Punch की वाट लगा देंगी Nissan की सस्ती सुन्दर SUV, झमाझम फीचर्स के साथ दमदार इंजन मात्र इतने रूपये में

जमुनापारी बकरी की खासियत

आपको बता दे की जमुनापारी बकरी है जो भारत की सबसे लोकप्रिय बकरी नस्लों में से एक है। यह अधिक दूध देने की क्षमता, मांस की गुणवत्ता और अनुकूलन क्षमता के लिए जानी जाती है। सबसे खास बात इसकी यह है कि यह दिन में 2-3 लीटर दूध देती है। इसके अलावा इसका मांस खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इसके मटन खाने से विभिन्न रोगो से लड़ने मदद करता है। यह बकरी एक बार में 2-3 बच्चे बच्चो को जन्म देती है और 1 साल में 2-3 बार बच्चे देती है।

Advertisment

जमुनापारी बकरी की पहचान कैसे करे 

आपको बता दे की जमुनापारी बकरी की पहचानना बेहद ही आसान है। इस नस्ल की बकरी के लंबे कान और उभरी हुई नाक के साथ में लंबी गर्दन होती है। इसके अलावा इनके पैर काफी मजबूत होते है। इनका रंग सफेद का होता है जिसके ऊपर भूरे या काले रंग के धब्बे होते है। इस चीजों के कारन इस नस्ल की बकरी को पहचानना आसान हो जाता है।

जमुनापारी बकरी का पालन है आसान 

Advertisment

आपको बता दे की इस नस्ल की बकरी को किसी भी वातावरण में पाला जा सकता है। ज्यादा नमि वाली जगह पर इन्हे परेशानी होती है इस बात का खास ध्यान रखे। इसे आप खुले में या बंद इलाके में रखकर पाला जा सकता है। यह खाने में हरा चारा: घास, पत्तियां, फलियां, सूखा चारा: भूसा, धान का पुआल, बाजरा का पुआल, दाना : मक्का, जौ, चना, गेहूं सब कुछ खा लेती है जो नार्मल नस्ल की बकरी खाती है जिसकी वजह से इसका पालन आसान हो जाता है।

यह भी पढ़िए-Realme का मार्केट ठंडा कर देंगा Infinix का तगड़ा स्मार्टफोन, नटखट फीचर्स के साथ HD फोटू क्वालिटी देखे कीमत

जमुनापारी बकरी की कीमत

आपको बता दे की इस खास नस्ल की बकरी की कीमत 5,000 रुपये से 20,000 रुपये तक जाती है यह बकरी की उम्र , दूध देने की क्षमता और मांस की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। अगर ज्यादा क्षमता हो तो इसकी कीमत बढ़कर 50 हजार तक भी जाती है।

Advertisment
Latest Stories