Advertisment

साल के 365 दिन चलने वाला फ्रोजन मटर के बिजनेस जिससे होगी तगड़ी कमाई जाने पूरी जानकारी

आज हम आपसे एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बात कर रहे जिससे आपको साल के 365  दिन ही चलेगा और बड़ा तगड़ा मुनाफा भी होगा  जो की आपको 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है

author-image
By Sagar Charpe
New Update
j
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आज हम एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बात कर रहे जिससे आपको साल के 365  दिन ही चलेगा और बड़ा तगड़ा मुनाफा भी होगा  जो की आपको 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है जो की आपको अच्छा मुनाफा कमा सकते है इसलिए हम आपको एक व्यवसाय के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप आरंभ कर सकते हैं साल भर देश भर में विवाह, पार्टियां और अन्य सामाजिक आयोजन होते हैं, जहाँ मटर पनीर एक आम व्यंजन होता है और आमतौर पर, मटर का मौसम सर्दियों का होता है, लेकिन मटर की मांग पूरे साल में होती है और इसके कारण, लोग मटर को रखकर रखते हैं ताकि इसकी आपूर्ति की जा सके, और इसे ‘फ्रोजन मटर’ कहा जाता है।

Advertisment

ये भी पढ़े :-आप पत्थर सा दिखने वाला नगीना भी बदल सकता है,आपकी क़िस्मत ,जाने वास्तु दोष के उपाय

 फ्रोजन मटर का बिजनेस कैसे सफल बनाये  :- 
आज हम आपको इस आर्टिकल में  फ्रोजन मटर के बिजनेस को सफल बनाने के बारे में बात करने जा रहे है और  इस बिज़नेस के सफल होने का राज जिसमे फ्रोजन मटर के माध्यम से, देश भर में अब मटर की मांग को पूरा किया जा सकता है,और  चाहे मटर का मौसम हो या न हो ये आपका बिज़नेस पूरे साल चलने वाला है जो की विवाह, पार्टियां और सामाजिक आयोजनों में बनी मटर पनीर और अन्य सब्जियों में फ्रोजन मटर का उपयोग किया जाता है इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आप इस व्यवसाय के साथ जुड़ें और बड़ा लाभ कमाएं सकते है।

कैसे करें फ्रोजन मटर व्यवसाय शुरू  :- 
 इस बिजनेस को करने से सबसे अच्छी बात है की यह बिज़नेस फायदा का सोदा है और आपको सबसे पहले मौसम के आधार पर हरी मटर खरीदने की आवश्यकता होगी,और  इसके बाद आपको इन्हें धोकर और ठंडे स्थान पर रखने की आवश्यकता होगी। आप मौसम के हिसाब से हरी मटर को छीलने, धोने, उबालने और पैक करने के लिए तैयार कर सकते हैं।और  किसानों से हरी मटर खरीदने के बाद, आप इन्हें छीलने, धोने, उबालने और पैक करने के लिए तैयार कर सकते हैं। और आप चाहें तो इन कामों के लिए अपने घर के सदस्यों की सहायता ले सकते हैं अगर आप मार्जिन में ज्यादा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस मटर का उपयोग कर रहे है इसलिए हम आपको बता दे की फ्रोजन मटर का बिजनेस अच्छा होंगा जिससे आपको मुनाफा भी अच्छा होंगा।

Advertisment

 यहा से जाने फ्रोजन मटर बनाने की प्रक्रिया को :- 
 अब आपको यह पर हम फ्रोजन मटर को कैसे बनाया जाता है और उसको बाने की प्रोसेस को किया जाता है तो आइये आपको इस अर्तिका के माधयम से उसके बारे में बता देते है और  अब आपको  फ्रोजन मटर को  तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको छीली मटर को 90 डिग्री सेंटिग्रेड के तापमान पर उबाला जाता है और उसके बाद मटर को 3-5 डिग्री सेंटिग्रेड तक ठंडे पानी में डाला जाता है और इस प्रक्रिया से, इसमें सभी बैक्टीरिया मर जाते हैं और इसके बाद, मटर को बर्फ जमने वाले तापमान पर रखा जाता है ताकि इसमें बर्फ जम जाए फिर मटर को विभिन्न पैकेट्स में बाजार में बेचने के लिए पहुंचाया जाता है।

ये भी पढ़िए :-कम लगात में रीठा की खेती को कर कमाँ सकते है किसान लाखो का मुनाफा, देखे इस खेती जुडी जानकारी

जाने  कितना कमायें  फ्रोजन मटर मुनाफा  :- 

Advertisment

अब आपको इस बिजनेस से कितना मुनाफा हो सकता है और कैसे आइये इसकी आगे की प्रोसेस को जानते है और आपको दिन के हजारों का फायदा हो सकता है और  आपको बता दे की फ्रोजन मटर व्यवसाय से आपको 50-80 प्रतिशत तक का मुनाफा प्राप्त हो सकता है। और मटर की मांग सीजन में 20 से 30 रुपये किलो तक रहती है। यदि आप इसे फ्रोजन मटर में तब्दील करके बेचते हैं, तो आप इसे बाजार में 120 रुपये किलो तक बेच सकते हैं। आरंभिक रूप से, एक उद्यमी महीने में 30 से 40 हजार रुपये कमा सकता है। जैसे-जैसे आपका व्यवसाय आगे बढ़ेगा, आपकी कमाई भी हजारों, लाखों और करोड़ों रुपये में बढ़ सकती है।

 

 

 

Advertisment
Latest Stories