Advertisment

शुरू कीजिये कम लागत में बिजनेस, और इन बिजनेस से होगी छप्पर फाड़ कमाई ,जानिए इन बिजनेस के बारे में

अगर आप भी उन लोगो में से है जो की नौकरी करने के बजाय अपना बिजनेस को करना पसंद करते है और आज हम को कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानकारिया देते है  जिनमे की आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

author-image
By Sagar Charpe
New Update
jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अगर आप भी उन लोगो में से है जो की नौकरी करने के बजाय अपना बिजनेस को करना पसंद करते है और आज हम को कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानकारिया देते है  जिनमे की आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते है। और यही नहीं टाइम के साथ-साथ बिजनेस बढ़ने पर आप इनसे छप्पर फाड़ कमाई भी कर सकते है। और  कोई भी बिजनेस शुरू करते समय हमे इस चीज को ध्यान रखना चाहिए की हर बड़ा बिजनेस एक छोटे से बिजनेस से ही शुरू होता है और फिर आगे जाकर बढ़ता है आइये जानते है इस बिजनेस के बारे में.....

Advertisment

यह भी पढ़िए-Mulberry fruit Benefits : शहतूत खाने से हो सकते कई फ़ायदे,जानिए किन किन बीमारियाँ से बचाते हैं ?

कुकिंग क्लासेज :-
 कई व्यक्ति को खाना बनाने का  बहुत ही ज्यादा शोक होता है वो भी  अलग अलग , अगर आप चाहे तो इस  शौक  को बिजनेस में भी बदल सकते है और  आप चाहें तो महिलाओं और बच्चो को अलग-अलग तरह की डिशेस बनाने के लिए कुकिंग क्लास खोल सकते हैऔर या चाहें तो अपना यूट्यूब चैनल खोलकर भी पैसे कमा सकते है। और यही नहीं अगर आपके पास इसमें प्रोफेशनल डिग्री है तो आप होटल मैनेजमेंट इंस्टीटूशन में भी पढ़ा सकते है। इस तरह आपको ये बिजनेस करने बहुत ज्यादा फायदा होता है। और ये बिजनेस सालो साल चलता ही रहता है। 

टूर गाइड :- 
आज हम आपको टूर गाइड के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है ये भी आपको बिजनेस करने का बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और जब घूमने के शौक़ीन लोगो के लिए टूर गाइड बनना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें आपको देश-विदेश से आने वाले टूरिस्टो को किसी टूरिस्ट प्लेस की सैर करानी होती है और उस जगह के बारे में उन्हें बताना होता है। और इसके लिए आपको अलग-अलग भाषाओँ का नॉलेज होना भी  जरुरी होता है और  टूरिस्ट गाइड बनकर आप अलग-अलग कल्चर के लोगो से मिलते है और उनको आप सही  गाइड करते है जिससे उनका घूमना आसान हो जा ता है और साथ ही आपको इससे अच्छी-खासी कमाई भी होना शुरू हो जाती है। और ये बिजनेस तो हमेशा ही चलने वाला होता है 

Advertisment

यह भी पढ़िए-Kesar Ki Kheti : लाल सोना कहलाती है ये फ़सल, केसर की खेती कब करें जानिए इस आर्टिकल से सम्पूर्ण जानकारी

आइस-क्रीम पार्लर :-

आइस-क्रीम का बिजनेस तो प्रॉफिट का विजनेस है क्योकि ये बिजनेस हमेशा चलता है बस सर्दियों के टाइम पर थोड़ा कम चलता है परन्तु गर्मियों के सीजन में  ये बिजनेस छप्पर फाड्  कर कमाई देता है और बच्चे हो या जवान हर कोई आइस क्रीम खाना पसंद करता है।और  ऐसे में आप आइस-क्रीम पार्लर खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको  लाइसेंस लेना जरुरी होता है। इसके बाद आप अलग-अलग फ्लेवर की आइस-क्रीम बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते है. यही नहीं विवाह, शादी-समारोहों और अन्य अवसरों पर भी आइस-क्रीम की अच्छी खासी डिमांड रहती है। जिससे आपको अच्छा खासा मुनाफा होता है।

Advertisment
Latest Stories