Saturday, September 30, 2023
Homeराजनीतिकांग्रेस के टिकट बंटवारे में 'तेरा-मेरा' का खेल ख़त्म !

कांग्रेस के टिकट बंटवारे में ‘तेरा-मेरा’ का खेल ख़त्म !

मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस के टिकट बंटवारे में इस बार तेरा-मेरा की कोई गुंजाइश नहीं है। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने सभी टिकट मांग रहे दावेदारों और सिफारिशी नेताओं को दो टूक साफ कर दिया कि इस बार टिकट में तेरा-मेरा नहीं चलेगा। उम्मीदवार चयन का एक मात्र आधार जीत की संभावना रहेगी। दोनों नेताओं समेत स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों अजय कुमार लल्लू और सप्तागिरी उल्का ने जिलाध्यक्षों और प्रभारियों से खुलकर बात की है। पैनल में जो भी नाम जिलों से रखे गये हैं, उनके जीतने और हारने की संभावनाओं के साथ ही ये भी फीडबैक लिया गया है कि पिछली बार हारने की वजह क्या थी।

बंद कमरे में कमलनाथ ने की नेताओं से बात

पीसीसी दफ़्तर, भोपाल में इसके मद्देनज़र दावेदारों की लंबी लाइन लगी थी। जब जिलाध्यक्ष और प्रभारियों के साथ तमाम दावेदार सुरजेवाला और जितेंद्र से मिल रहे थे।तब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, पीसीसी दफ़्तर में ही मीडिया विभागाध्यक्ष के कमरे में करीब ढाई घंटे बैठे। कमलनाथ, ज़िलों से आए कार्यकर्ताओं से मिलते रहे। बताया जा रहा है कि कमलनाथ, सुरजेवाला और जितेंद्र के साथ इसलिए नहीं बैठे, जिससे ज़िला अध्यक्ष और प्रभारी खुलकर अपनी बात रख सकें। बाद में बंद कमरे में पीसीसी चीफ कमलनाथ ने रणदीप सुरजेवाला, जितेन्द्र सिंह समेत अजय कुमार लल्लू, सप्तागिरी उल्का से चर्चा की है।

यह भी पढ़ें- सिंधिया को चुनौती देंगे वीरेंद्र रघुवंशी ?

चुनाव समिति के सदस्यों से भी मिले सुरजेवाला-जितेंद्र

इसके बाद चुनाव समिति के सदस्यों अरुण यादव, अजय सिंह, सज्जन सिंह वर्मा, बाला बच्चन, तरुण भनोत, जीतू पटवारी समेत सभी नेताओं ने एक-एक कर इन नेताओं से मुलाकात की। नकुलनाथ-कमलेश्वर को छोड़कर सभी 17 सदस्यों से यह चर्चा की गई। चुनाव समिति के सदस्यों ने साफ-साफ कहा कि जनता, सत्ता परिवर्तन का मन बना चुकी है। शिवराज सरकार की घोषणाओं पर जनता का कोई भरोसा नहीं कर रहा है, क्योंकि 20 साल में हज़ारों घोषणाएं हो चुकी हैं।

चंद दिनों में होगा कांग्रेस उम्मीदवारों का ऐलान

AICC की तरफ से तैनात किए गए चारों नेता मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायकों, सांसद, पूर्व विधायक, पूर्व सांसदों से चर्चा कर रहे हैं। दो दिनों में करीब 25 घंटे की मैराथन बैठकों के बाद मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम ले लिए गये हैं। माना यह जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी ने करीब-करीब सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लिए हैं। लेकिन अब जिलों से रायशुमारी और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी फैसला होगा। इसके बाद कमेटी नाम का पैनल लेकर दिल्ली जाएगी और एआईसीसी से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक। कांग्रेस पार्टी चंद दिनों में ही उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है। पार्टी की पहली लिस्ट में 100 से अधिक उम्मीदवारों के नाम शामिल किए जाने की खबर है। इनमें वह सीटें भी शामिल हैं, जिन पर कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है।

हमारे Whats App न्यूज ग्रुप से जुड़ें, आप हमें Facebook, Twitter, और Instagram पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular