Advertisment

Dry Skin Care Tips: ड्राई स्किन कर रही है परेशान, तो इन चींजो का करे उपयोग

author-image
By Shivam Thakur
New Update
Dry Skin Care Tips: ड्राई स्किन कर रही है परेशान, तो इन चींजो का करे उपयोग
Advertisment

Dry Skin Care Tips: आज की सर्दियों में लोग अपनी ड्राई स्किन से बहुत परेशान रहते है और काम की वजह से इतना वक्त भी नहीं रहता है कि लोग अपनी स्किन की तरफ और सेहत की तरफ ज्यादा ध्यान दे पाए। कम वक्त की वजह से लोग दवा का सहारा लेने लगते है, जैसे विटामिन C, K और D के लिए घरेलु उपाए की जगह, लोग दवा पर डिपेंड होना शुरू कर देते है।

Advertisment
publive-image

ज़िन्दगी की दौड़ भाग में हम अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते, लेकिन अगर अपने ऊपर ही ध्यान नहीं दिया तो क्या फ़ायदा इतना काम और नाम का। काम के साथ-साथ अपनी सेहत पर भी ध्यान देना जरुरी है और इसके लिए थोड़ा वक्त खुद के लिए भी निकलना जरुरी है। थोड़ी मदद हम कर देते, वो काम जो आपका ज्यादा वक्त भी नहीं लेंगे और साथ ही आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे -

पानी का उपयोग

Advertisment

सबसे पहले हमेशा जिस ऑप्शन को सामने रखा जाता है वो है पानी। ऐसा क्यों? क्योकि हमारी बॉडी में 70% पानी है जो हमारे बॉडी से जर्म्स को अलग-अलग तरीको से बाहर निकालता है। जब वो पानी हमारे बॉडी से बाहर निकलता है, हमे जरूरत होती है अपने अंदर पानी की मात्रा को बढ़ाने की और इसलिए दिन में 8 गिलास पानी पीने की सलाह भी दी जाती है। ऑफिस में है तो बोतल को साथ रखे बीच बीच में पानी पीते रहे, स्कूल में तो पानी पीजिये, कही बाहर जा रहे है तो बोतल साथ रखिये और अपने आप को हाइड्रेट भी रखिये। जितना बॉडी में पानी जायेगा उतना सेहत में सुधार और ड्राई स्किन में आराम मिलेगा।

वेसिलीन

इस क्रीम को आप कभी भी कही भी इस्तेमाल कर सकते है। सबसे बेहतर काम इसका रात को आपकी स्किन को सॉफ्ट, हाइड्रेट और ग्लो करने में रहता है। रात को सोने से पहले अगर आप इसको अपने चहरे पर और हाथ पर लगते है तो यह आपके फेस की स्किन और हाथ को ड्राई स्किन प्रॉब्लम से दूर रखता है और स्किन को सॉफ्ट भी करता है। इस क्रीम में हाइड्रेशन फीचर होता है जो स्किन को हाइड्रेट भी करती है।

Advertisment

ये भी पढ़िए: जाने खाना खाने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, आखिर क्या होते है नुकसान

publive-image

फल का सेवन

फल का सेवन हर प्रॉब्लम का सलूशन होता है। इससे आपके अंदर जिस भी चीज़ की तकलीफ होगी वो सब हल हो जायेगा। पानी की कमी हो, पाचन में प्रॉब्लम हो, स्किन प्रॉब्लम हो, सबका सलूशन फल में छुपा होता है।

नट्स का उपयोग

ड्राई स्किन के लिए आप अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता, हेज़ल नट्स आदि खाएं. इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, बी समूह के विटामिन, विटामिन ई आदि होते हैं, जो त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं। इसके अलावा इनमे मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, डायटरी फाइबर भी होते हैं।

Advertisment
Latest Stories