फकीरचंद से अमीरचंद बना देंगा सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन, जानिए इसकी विशेष खुबिया और पालन का आसान तरीका

author-image
By Sagar Charpe
New Update
फकीरचंद से अमीरचंद बना देंगा सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन, जानिए इसकी विशेष खुबिया और पालन का आसान तरीका

Sonpari Goat Breed: फकीरचंद से अमीरचंद बना देंगा सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन, जानिए इसकी विशेष खुबिया और पालन का आसान तरीका। देश के किसान भाई उन्नत खेती के साथ-साथ पशुपालन, मछली पालन और मुर्गी पालन पर भी अधिक जोर दे रहे हैं क्योंकि आज के समय में वे खेती के साथ-साथ पशुपालन से भी भारी मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी पशुपालन में रुचि रखते हैं.तो आज हम आपके लिए बकरी की नई उन्नत नस्ल के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जिसके पालन के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है और साथ ही आप इसकी सहायता से लाखो का मुनाफा भी कमा सकते है तो आइये जानते है इसके बारे में।

सोनपरी नस्ल की बकरी पहचान

publive-image

यह भी पढ़िए:-गरीब किसानो को भी धन्ना सेठ बना देंगी लाल केले की खेती, कम समय में होंगी अंधाधुंध कमाई, जानिए पूरी जानकारी

बकरी की इस विशष नस्ल सोनपरी की पहचान की अगर बात करे तो यह अपनी खूबसूरत रंगीन चमड़े से पहचानी जाती है, बकरी की इस नस्ल को बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल बकरी को पार करके तैयार किया गया है। इसके अलावा इस नस्ल की बकरी का रंग भूरा होता है, साथ ही इसकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिर से पूंछ तक पीठ पर एक काली रेखा होती है। साथ ही, इस बकरी की गर्दन पर एक काला वृत्त होता है और इसकी पूंछ पीछे की ओर घुमावदार होती है।

सोनपरी नस्ल की बकरी खुबिया

publive-image

यह भी पढ़िए:-iphone का मार्केट डाउन करने आया Vivo का तगड़ा 5G स्मार्टफोन, रापचिक फोटू क्वालिटी देख हर कोई कहेंगा ‘Amazing’

इन दिनों लोग बड़े पैमाने पर बकरी की सोनपरी नस्ल का पालन कर रहे हैं, बकरी की एक नई नस्ल पशुपालकों को बहुत पसंद आ रही है। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि इसे मांस उत्पादन के लिए पाला जाता है,इसको बैरारी बकरी और ब्लैक बंगाल के संकरण से उत्पन्न किया गया है। अगर आप भी इस नसल की बकरी का पालन करते है, तो आप इसके पालन से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इस प्रकार करे सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन

publive-image

आपको बता दे की सोनपरी बकरी के पालन के लिए किसी खास व्यवस्था की जरूरत नहीं होति है, आप सामान्य बकरियों की तरह आसानी से घर के किसी भी कोने में बकरी पाल सकते हैं। सोनपरी बकरी का वजन सामान्यतः 35-40 किलोग्राम होता है और यह बकरी प्रति वर्ष 3-4 बार बच्चे देती है। आपको यह भी बता दें कि अगर आप इस बकरी की ठीक से देखभाल करना चाहिए।

सोनपरी बकरी के पालन से होंगा जबरदस्त मुनाफा

publive-image

फकीरचंद से अमीरचंद बना देंगा सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन, जानिए इसकी विशेष खुबिया और पालन का आसान तरीका

सोनपरी नस्ल की बकरी की कीमत की बात करें तो बता दें सोनपरी नस्ल की बकरी का मांस बाजार में अन्य बकरियों के मटन से ज्यादा महंगा है.इसका मांस खाने में बहुत स्वादिष्ट होने के कारण बाजार में इसकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसके नर बकरी का वजन 25 से 30 किलो है, जिससे इसकी कीमत 25 से 30 हजार रुपये तक बिक सकती है।अगर आप हर साल 10 बकरियां बेचते हैं, तो आप आसानी से साल में 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Latest Stories