गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी इस फल की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी

author-image
By Sagar Charpe
New Update
गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी इस फल की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी

गरीब किसानो को भी लाखो का मालिक देंगी इस फल की खेती, कम समय में होंगी धुआंधार कमाई, जानिए पूरी जानकारी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और पारंपरिक खेती के साथ-साथ आज देश में उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में किसान पारंपरिक खेती के बजाय लाभदायक खेती पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। किसान अब नए फलों की खेती कर रहे हैं। ऐसा ही एक फल कीवी भी है। यह मुख्य रूप से चीन में उगाया जाता है। इस समय भारत में भी इसकी व्यापक रूप से खेती की जाती है। तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़िए:-Oneplus की दुनिया उजाड़ देगा Redmi का यह सस्ता 5G स्मार्टफोन, धमाकेदार फोटू क्वालिटी के साथ देखे कीमत और फीचर्स

पोषक तत्वो से भरपूर होता है यह फल

publive-image

कीवी फल हमारे शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में प्रभावी है और इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। यह संतरे की तुलना में 5 गुना अधिक विटामिन सी प्रदान करता है और इसमें 20 से अधिक पोषक तत्व होते हैं। कीवी में सभी प्रकार के विटामिन होते हैं, इसलिए कई लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका नियमित रूप से सेवन कर रहे हैं।

मार्केट में है कीवी फल की काफी डिमांड

publive-image

आपको बता दे कीवी की खेती पहले भारत में नहीं होती थी, लेकिन अब बढ़ती मांग के कारण यहां उगाई जा रही है। विदेशी फलों की खेती से होने वाले लाभ ने भारतीय किसानों का ध्यान आकर्षित किया है और कई राज्यों में कीवी की खेती बढ़ रही है। बता दे कीवी नागालैंड राज्य अपने उत्पादन में सबसे आगे है, जहाँ कीवी को अब सबसे अधिक उपज देने वाला राज्य माना जाता है।

कीवी की खेती के लिए उचित जलवायु और मिट्टी

publive-image

कीवी की खेती के लिए मिट्टी की बात करें तो रेतीली दोमट मिट्टी को कीवी की खेती के लिए अच्छा माना जाता है, इसकी खेती के लिए ठंडे जलवायु की जरूरत होती है। आपको बता दें कि कीवी की खेती गर्म में नहीं बल्कि ठंडे इलाकों में की जाती है। वहीं कीवी की खेती के लिए मिट्टी का पीएच मान 5 से 6 होना चाहिए।

इस प्रकार करे कीवी की खेती

publive-image

अगर आप भी कीवी की खेती करना चाहते हैं तो हम बता दे कि कीवी की खेती में आपको नर्सरी में तैयार उच्च गुणवत्ता वाले और अच्छी किस्म के पौधे को एक पंक्ति में लगाने चाहिए। जिसमे 3 मीटर और लाइन में पौधे से पौधे तक 6 मीटर की दूरी रखें। रोपण के लिए एक गड्ढा खोदें और लगभग 20 से 25 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक गड्ढों को गोबर की खाद या ट्राइकोडर्मा मिश्रित खाद में मिट्टी डालकर गड्ढों को अच्छी तरह से भर दिया जाता है।

कीवी की खेती से होंगा लाखो का मुनाफा

publive-image

कीवी की खेती से होने वाले मुनाफे की बात करें तो किसान कीवी फल बेचकर लाखों रूपये कमा सकते हैं। बाजारो में यह कीवी फल आसानी से 50 से 60 रुपये में बिक जाते हैं। अगर आप एक हेक्टेयर में कीवी की खेती करते हैं तो आप आसानी से हर साल 10 से 15 लाख रुपये कमा सकते हैं। कीवी का फल टिकाऊ होने की वजह से तुड़ाई होने के बाद करीब 4 माह तक इसे ठंडे स्थान पर भंडारित किया जा सकता है।

Latest Stories