इस आसान विधि से बनाये लजीज गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा जो खाये ऊँगली चाटते रह जाये

author-image
By Himanshu Ghodki
New Update
गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा जो खाये ऊँगली चाटते रह जाये

Gajar Ka Halwa- इस आसान विधि से बनाये लजीज गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा जो खाये ऊँगली चाटते रह जाये अगर आप भी गाजर का हलवा खाना चाहते हैं लेकिन उसे घिसने की वजह से जल्दी बनाकर नहीं खाते हैं तो हम आपके लिए लाये हैं एकदम आसान तरीका। इस ट्रिक की मदद से आप गाजर का हलवा सिर्फ 10 मिनट में बनाकर तैयार कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए-घर बैठे -बैठे कमाना चाहते हो पैसे तो शुरू करे यह बिज़नेस, कम लागत में होगा मोटा मुनाफा

इस आसान विधि से बनाये लजीज गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा जो खाये ऊँगली चाटते रह जाये

publive-image

ठण्ड के मौसम में उठाये घर पर बने स्वादिस्ट गाजर के हलवे का मजा

ठंड के मौसम में ताजी गाजर आना शुरू हो जाती है। इस मौसम में अगर आपने गाजर का हलवा नहीं खाया तो क्या खाया मार्केट में आसानी से गाजर का हलवा मिल जाता है, लेकिन इसे घर पर बनाकर खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। गाजर को घिसने की वजह से लोग अक्सर आलस करते हैं और जल्दी बनाकर नहीं खाते हैं। अगर आप भी उनमे से एक हैं तो हम आपके लिए लाए हैं गाजर का हलवा बनाने की एकदम आसान विधि।

publive-image

गाजर का स्वादिस्ट हलवा बनाने की जरुरी सामग्री

आधा किलो गाजर, 200 ग्राम मावा, आधा पाव दूध, 250 ग्राम शक्कर, 4, 5 इलायची, ड्राइफ्रूट्स, घी,

publive-image

गाजर का स्वादिस्ट हलवा बनाने की बेहद आसान विधि

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले उसे अच्छे से धोयें और हल्के हाथों से छील लें।अब गाजर को घिसने (कद्दूकस ) की बजाय उसे तुडकों में काटकर प्रेशर कुकर में डालें। अब 5 सिटी आने के बाद गैस को बंद कर दें।अब गाजर को कुकर से बाहर निकालें। आपक गाजर अब एकदम नरम हो गया है इसलिए अब उसे करछुल की मदद से मैश कर दें।अब गाजर को पैन में डालकर उसका पानी सूखने तक भूनें। जब पानी सुख जाए तब गाजर को एक साइड कर पैन में घी डालें।

publive-image

इस आसान विधि से बनाये लजीज गाजर का हलवा, स्वाद ऐसा जो खाये ऊँगली चाटते रह जाये

यह भी पढ़िए-किसानों के लिए लाभदायक साबित होगी सौंफ की खेती, कम निवेश में होगी तगड़ी कमाई देखे पूरी जानकारी

publive-image

ऐसे होगा पकाना

अब घी में गाजर को अच्छे से पकाएं। गाजर को तब तक पकाना है जब तक वे सुनहरे न हो जाएं। जब गाजर पैन पर हल्का चिपकने लगे तब उसमे आधा पाव दूध मिलाएं और फिर अच्छी तरह गाजर को पकाएं। जब दूध से गाजर के हलवा गाढ़ा हो जाए तब आप उसमे 200 ग्राम मावा और इलायची मिलाएं। अब गैस की फ्लेम स्लो कर दें और गाजर के हलवा को धीमी आंच पर 2 मिनट तक पकाएं। अब आपका गाजर का हलाव सर्विंग के लिए तैयार है।अब इसे ऊपर से ड्राईफ्रुट्स के साथ गार्निश करें।

Latest Stories