कद्दू की खेती किसानो को है फायदे का सौदा, कम लागत में देती है अधिक मुनाफा देखे पूरी जानकारी

author-image
By Himanshu Ghodki
New Update
कद्दू

Kaddu Ki Kheti- कद्दू की यह टॉप किस्मे किसानो को जल्द बना सकती है मालामाल, देखे कोनसी है यह किस्मे कद्दू की फसल को कम समय में तैयार होने वाली सब्जी के रूप में किया जाता है। कद्दू की सब्जी में कई तरह से पोषक तत्व मौजूद होते है, तथा इसकी सब्जी के उपयोग से कई तरह के स्वास्थ लाभ भी मिलते है। सब्जी की खेती में कददू का प्रमुख स्थान हैI इसकी उत्पादकता एवम पोषक तत्वों का महत्त्व अधिक है और इसके हरे फलो से सब्जी तथा पके हुए फलो से सब्जी एवम कुछ मिठाई भी बनाई जाती हैI पके कददू पीले रंग के होते है तथा इसमे कैरोटीन की मात्रा भी अधिक पाई जाती हैI इसके फूलो को भी लोग पकाकर सब्जी बनाकर भी खाते है। कद्दू की अधिक पैदावार के लिए उन्नत किस्मो का चयन करें। आइये जानते हैं कद्दू की उन्नत किस्मो के बारे में।

यह भी पढ़िए-कम पैसो में मिल रहा है Oppo का यह धांसू स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और तगड़ी कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत

कद्दू की “अरका चंदन” किस्म की जानकारी

आपको बता दे की अरका चंदन भी कद्दू की बहुत मशहूर वेरायटी है. इसका आकार बहुत बड़ा नहीं होता। मध्यम दर्जे के आकार का इसका फल होता है। रंग इसका हल्का भूरापन लिए होता है। इसके फलों का औसत वजन लगभग 2.5 से 3.5 किलोग्राम होता है इस किस्म के पौधे लगभग 125 दिनों में तैयार हो जाते हैं।

publive-image

कद्दू की “पूसा विश्वास” किस्म की जानकारी

आपको बता दे की यह किस्म मुख्य रूप से उत्तरी राज्यों में अधिक उगाई जाती है। इस किस्म के पौधों पर फल बीज रोपाई के 120 दिन बाद पककर तैयार हो जाते हैं।इसका कुल उत्पादन 400 किवंटल प्रति हेक्टेयर के आसपास होता है। एक कद्दू करीब 5 किलो का होता है।

publive-image

कद्दू की “डी.ए.जी.एच. 16” किस्म की जानकारी

आपको बता दे की कद्दू की इस किस्म में भी बहुत बड़े फल लगते हैं। एक कद्दू करीब 12 किलो तक का होता है। कद्दू की इस किस्म का पौधा बीज रोपाई के 110 दिन बाद पककर तैयार हो जाता हैं। इसके फलों का बाहरी रंग हरा और सफ़ेद दिखाई देता हैं।

यह भी पढ़िए-Fortuner की भिंगरी बना देंगा Mahindra Bolero का जहरीला लुक, देखे ब्रांडेड फीचर्स के साथ दमदार इंजन

publive-image

कद्दू की “अर्का सूर्यमुखी” किस्म की जानकारी

आपको बता दे की कद्दू की बेहद खूबसूरत और नामचीन किस्मों में अरका सूर्यमुखी का नाम दर्ज है। इस किस्म के फल छोटे व गहरे नारंगी रंग के होते हैं जिन पर भूरे रंग की धारियां बनी होती हैं इसका गूदा भी अच्छी सुगंध वाला, सख्त चमकीला सुनहरे रंग का होता है। इस कद्दू का सामान्य वजन 1 किलो तक होता है। रंग और हल्के वजन के चलते इसकी मांग बहुत अधिक है।

Latest Stories