Advertisment

घर के आँगन में करे इस सब्जी की खेती 80-100 रूपये प्रति किलो बाजार में डिमांड जल्द कर देगी मालामाल

इसकी खेती के लिए ना तो ज्यादा जमीन की जरूरत है और ना ही किसी खास तरीके की. पारंपरिक तरीके से भी इसकी खेती करके किसान आसानी से लाखों कमा सकते हैं.

New Update
घर के आँगन में करे इस सब्जी की खेती 80-100 रूपये प्रति किलो बाजार में डिमांड जल्द कर देगी मालामाल
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Advertisment

आधुनिक खेती से आजकल किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं. नई-नई तकनीक से सब्जियां, फल और अनाज उगाए जा रहे हैं, लेकिन एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम शायद बहुत से किसानों को पता ना हो. खास बात ये है कि इसकी खेती के लिए ना तो ज्यादा जमीन की जरूरत है और ना ही किसी खास तरीके की. पारंपरिक तरीके से भी इसकी खेती करके किसान आसानी से लाखों कमा सकते हैं.

यह भी पढ़िए :- Ola को नस्तेनाबूत कर देगा ADMS Boxer का कंटाप लुक कम कीमत में स्मार्ट फीचर्स के साथ तगड़ी रेंज

Advertisment

गोडा में खास सब्जी की डिमांड, नाम है अरवा आलू

गोडा में एक खास तरह की सब्जी काफी पॉपुलर है, लेकिन इसकी खेती बहुत कम ही किसान करते हैं. इसी वजह से इसकी डिमांड काफी ज्यादा रहती है. इसे अरवा आलू कहा जाता है. ये सब्जी कंद की तरह होती है, जिसका एक टुकड़ा 12 से 15 किलो तक का हो सकता है. खाने में ये काफी स्वादिष्ट होती है. कम पैदावार होने के कारण इसकी बाजार में कीमत काफी ज्यादा मिलती है. इस सब्जी की बुवाई मई के महीने में होती है. जून के अंत से लेकर पूरे जुलाई तक इसकी खुदाई की जा सकती है.

Advertisment

80 से 100 रुपये किलो तक मिलती है कीमत

गोड्डा के पत्थरगामा प्रखंड के चरका नीमा बरन गांव के किसान राकेश साह अरवा आलू की खेती करते आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि वो अपने पिता और दादा के समय से ही गांव में इसकी खेती कर रहे हैं. हर साल जो अरवा आलू निकलते हैं, उन्हीं में से कुछ बीज के लिए रख लिए जाते हैं. घर के बगीचे में मात्र 50 वर्ग फुट जमीन में इसकी खेती की जाती है, जिसमें करीब 10 से 20 पौधे लगाए गए हैं. सभी पौधों का सार (छोटा तना) बरगद के पेड़ को चढ़ाया गया है. पूरे सीजन में वो करीब 10 क्विंटल अरवा आलू का उत्पादन कर लेते हैं. इसकी बाजार में कीमत 80 से 100 रुपये प्रति किलो मिलती है. ऐसे में उन्हें 70 से 80 हजार रुपये की कमाई हो जाती है.

यह भी पढ़िए :- MP Wheather Update: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी 39 जिलों में हीट वेव अलर्ट जारी देखे आज का पूर्वानुमान

ऐसे करें अरवा आलू की खेती

अरवा आलू की सब्जी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. लोग इसे चावल और दाल के साथ भुजिया के रूप में खाना पसंद करते हैं. ये अरवा आलू की भुजिया काफी कुरकुरी और मसालेदार बनती है. इसकी खेती करने के लिए वो साल भर अरवा की कंद वाली आलू को रखते हैं और बुवाई के समय इसी कंद को रोपाई कर देते हैं. इसकी खेती में पौधों को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है और साथ ही समय-समय पर खरपतवार निकालने के साथ-साथ यूरिया-डीएपी और पोटाश भी डाला जाता है.

Advertisment
Latest Stories