Advertisment

गाय के बराबर दूध देती है इस नस्ल की बकरी, बच्चे भी होते तंदुरुस्त एक बकरी की कीमत जानकर हैरान हो जाओगे आप

जिसमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसलिए बकरी पालन करने वाले किसानों के लिए पशु विशेषज्ञों की यह सलाह जानना बहुत जरूरी है.

New Update
गाय के बराबर दूध देती है इस नस्ल की बकरी, बच्चे भी होते तंदुरुस्त एक बकरी की कीमत जानकर हैरान हो जाओगे आप
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हमारे देश के ज्यादातर किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन करके अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं, जिसमें मुख्य रूप से वे बकरी पालन करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. इसलिए बकरी पालन करने वाले किसानों के लिए पशु विशेषज्ञों की यह सलाह जानना बहुत जरूरी है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- किसानों के लिए बेहद लाभदायक होंगी ब्लूबेरी की खेती होंगा लाखों का मुनाफा जाने पूरी डिटेल

रेहबरेली के सरकारी पशु चिकित्सालय, शिवगढ़ के प्रभारी अधिकारी डॉ. इंद्रजीत वर्मा (एमवीएससी पशु चिकित्सा) ने लोकल 18 को बताया कि बकरी पालन करने वाले किसान बेहतर नस्ल की बकरी पालकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि, बệtल नस्ल की बकरी को एक उन्नत नस्ल की बकरी माना जाता है. इस नस्ल की बकरियों में दूध उत्पादन की क्षमता अधिक होती है. इस बकरी की खासियत यह है कि यह डेयरी और मांस दोनों के लिए अच्छी मानी जाती है. इसके चमड़े के सामानों की बाजारों में काफी डिमांड रहती है. इसका चमड़ा उच्च गुणवत्ता का होता है. यह नस्ल मुख्य रूप से भारत के पंजाब और हरियाणा राज्यों में पाई जाती है. वहीं, पंजाब के अमृतसर, गुरदासपुर और फिरोजपुर जिलों में ज्यादा पाई जाती है. इसीलिए इसे अमृतसरी बकरी के नाम से भी जाना जाता है.

यह भी पढ़िए :- लाल तरबूज से भी दुगुना फायदेमंद है पीला तरबूज, पोषकतत्वों से होता है भरपूर देखे इसकी खासियत

बीटल नस्ल की पहचान कैसे करें (Identification of Beetal Breed)

बीटल नस्ल की बकरी अन्य बकरियों से काफी अलग दिखती है. इसके लंबे पैरों के साथ-साथ इसके कान भी लंबे और लटके हुए होते हैं. इसकी पूंछ छोटी और पतली होती है. इसके सींग पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं. इसके साथ ही, इस नस्ल की एक वयस्क बकरी का वजन 50 से 60 किलोग्राम और शरीर की लंबाई 86 सेमी होती है. वहीं, एक वयस्क मादा बकरी का वजन 35 से 40 किलोग्राम और लंबाई 71 सेमी होती है. यह प्रतिदिन औसतन 2 से 3 लीटर दूध देती है. वहीं, दुद्ध निकालने की अवधि में यह 1.5 से 1.9 लीटर दूध का उत्पादन करती है. यह बकरी सामान्य जानवरों की तरह चारा खाना पसंद करती है. वहीं, अगर इसकी कीमत की बात करें, तो पहली ब्याह की यह बकरी 20 से 25 हजार रुपये में आसानी से बिक जाती है.

Advertisment
Latest Stories