Advertisment

किसानों के लिए बेहद लाभदायक होंगी ब्लूबेरी की खेती होंगा लाखों का मुनाफा जाने पूरी डिटेल

New Update
sd
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

परंपरागत खेती को छोड़कर आजकल किसान ज्यादा नकदी और मुनाफे वाले फसलों की खेती में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. इन्हीं में से एक है फलों की खेती. कई किसान विभिन्न प्रकार के फलों की खेती करके मोटा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप भी फल उगाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए ब्लूबेरी की खेती एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है. इसकी बढ़ती मांग और बाजार में महंगे दाम को देखते हुए कई किसान इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं.

Advertisment

ब्लूबेरी की खेती और उपयुक्त समय (Blueberry Cultivation and Suitable Time)

अगर आप अच्छी आमदनी कमाना चाहते हैं, तो बुवाई के समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. खेत की गहरी जुताई के बाद ब्लूबेरी की बुवाई के लिए अप्रैल-मई के महीने सबसे उपयुक्त माने जाते हैं. इस समय बुवाई की जाए, तो यह फसल बुवाई के लगभग 10 महीने बाद फल देना शुरू कर देती है. इसकी खेती एक बार करने पर आप लगभग 10 साल तक इसका उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं.

ब्लूबेरी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी मांग बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. पहले इसकी खेती सिर्फ अमेरिका में ही होती थी, लेकिन अब समय के साथ मांग बढ़ने के कारण भारत के कई क्षेत्रों में किसान इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं.

Advertisment

उपयुक्त मिट्टी और जलवायु (Suitable Soil and Climate)


ब्लूबेरी की खेती के लिए मिट्टी और जलवायु का भी ध्यान रखना होता है. अच्छी कमाई के लिए इसकी खेती के लिए रेतीली दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी जाती है. साथ ही इसकी खेती ज्यादा तापमान वाले क्षेत्रों में सबसे अच्छा उत्पादन देती है. इसकी खेती के लिए 42 डिग्री तापमान ज्यादा पैदावार देता है. अगर आप भी ज्यादा तापमान वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो इसकी खेती करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ब्लूबेरी की खेती दिलाएगी मुनाफा (Blueberry Farming Will Bring Profits)

ब्लूबेरी की खेती करके आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप एक एकड़ जमीन में ब्लूबेरी की खेती करते हैं, तो आप इसकी पहली फसल में ही काफी अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको एक पौधे से भी 2 किलो फल मिल जाते हैं, तब भी आप इस फसल से लाखों रुपये कमा सकते हैं. आपको बता दें कि इस फल की कीमत बाजार में करीब 1000 रुपये प्रति किलो के भाव से बिकती है. जिसके जरिए आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Advertisment
Latest Stories