Advertisment

तीनो सीजन में करे किसान इस फसल की खेती ! कभी नहीं होगा नुकसान, पौधे से लेकर बीज भी बिकते है महंगे दामों में होती है तगड़ी कमाई

जिसके हरे पौधे बिकते है. और हरे पौधो के दाम कम मिले तो आप इसके बीज बनाकर भी मोटा मुनाफा कमा सकते है. और इस खेती में खर्चा भी नहीं के बराबर आता है. 

New Update
तीनो सीजन में करे किसान इस फसल की खेती ! कभी नहीं होगा नुकसान, पौधे से लेकर बीज भी बिकते है महंगे दामों में होती है तगड़ी कमाई
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

खेती करने में किसान नए-नए सब्जी और फसलों की और आकर्षित होता है. जिससे की ज्यादा मुनाफा कमाया जा सके. कभी-कभी दाम कम होने के कारण हरी सब्जियों में नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपको ऐसी फसल के बारे में बताने जा रहे है. जिसके हरे पौधे बिकते है. और हरे पौधो के दाम कम मिले तो आप इसके बीज बनाकर भी मोटा मुनाफा कमा सकते है. और इस खेती में खर्चा भी नहीं के बराबर आता है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी! 5985 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी चना

हम बात कर रहे है धनिया की खेती की, धनिया की खेती करके किसान कम समय और कम खर्चे में तगड़ा फायदा ले सकते है. क्युकी हरा धनिया भी अच्छे दामों में बिकता है. अगर हरा धनिया कम दाम में बीके तो आप धनिया के बीज भी बेच सकते है. जिसके दाम महंगे होते है, इसका पाउडर बनाकर भी बेचा जाता है. तो आइये जानते है धनिया की खेती के बारे में. 


धनिया ठंडी जलवायु में अच्छी तरह से उगता है। दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है, पर अन्य मिटटी में भी इसे उगाया जा सकता है. और धनिया की खेती दोनों सीजन में कभी भी की जा सकती है, और गर्मी के दिनों में खासकर दाम अच्छे मिलते है तो तब भी धनिया की खेती फायदेमंद होती है. 

Advertisment

धनिया की खेती करने से पहले खेत में गोबर खाद और जरुरी आवश्यक पोषक तत्व वाले खाद डालना चाहिए। और धनिए की नियमित सिंचाई करना चाहिए जिससे की मिटटी की नमी बनी रहे. सिंचाई भी नियंत्रित करे जिससे की पत्तिया पिली न पड़े।  खरपतवार नष्ट करने के लिए निदाई करे. और किट रोग के लिए उचित उपाय करे. 

यह भी पढ़िए :- गर्मी में ठंड का एहसास कराने वाली किसानो के तगड़े मुनाफे का जरिया बनेगी पुदीने की खेती, देखे जानकारी

40-45 दिन में धनिया की फसल हरी काटने के लिए तैयार हो जाती है. आप इसे हरा बेच सकते है. और अगर हरा कम दामों में बिकता है तो इसमें कुछ दिनों में बीज लग जाते है. इसके सूखने के बाद कटाई कर ले और बीजो को बेच दे. इससे आप कभी नुकसान में नहीं जायेगे। और फायदा भी तगड़ा होगा। 

Advertisment
Latest Stories