Advertisment

किसानो की चिंता की लकीरे मिटा देगी साटे की खेती ! कम खर्चे में होगा तगड़ा मुनाफा, देखे जानकारी

अगर आप भी किसान है और फायदेमंद मुनाफे वाली फसल की खेती करना चाहते है. तो गन्ने की खेती आपके लिए अच्छा विकल्प है. जिसमे आप तगड़ी कमाई कर सकते है. 

New Update
किसानो की चिंता की लकीरे मिटा देगी साटे की खेती ! कम खर्चे में होगा तगड़ा मुनाफा, देखे जानकारी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

गन्ने की खेती :- भारत सबसे बड़ा गन्ना उत्पादक देश है. हमारे यहा ज्यादा मात्रा में गन्ने की खेती की जाती है. गन्ने को नकदी फसल कहाँ जाता है, गन्ने का उपयोग गुड़,शक़्कर,शिरा बनाने में किया जाता है. अगर आप भी किसान है और फायदेमंद मुनाफे वाली फसल की खेती करना चाहते है. तो गन्ने की खेती आपके लिए अच्छा विकल्प है. जिसमे आप तगड़ी कमाई कर सकते है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- किसानो को कर्जे से मुक्त करा देगी सफ़ेद जड़ो की खेती! कम समय में होगा बम्पर उत्पादन

गन्ने की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी

गन्ने की खेती के अच्छी जल निकासी वाली दोमट या बलुई दोमट मिट्टी गन्ने की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी मानी जाती है।  वैसे गन्ना हर प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है, पर उतना दमदार बन नहीं पाता। 

Advertisment

गन्ने की उन्नत किस्मे 

गन्ने की उन्नत किस्मो में  Co 8023, Co 99004, Co 238, और Co 7214 जैसी तगड़े उत्पादन वाली किस्मे शामिल है. 

गन्ने की बुआई 

Advertisment

भारत में, गन्ने की बुवाई का समय आपके क्षेत्र की जलवायु पर भी निर्भर करता है परन्तु उत्तर भारत मे बुवाई का समय आमतौर पर अक्टूबर-नवंबर और फरवरी-मार्च और दक्षिण भारत में, बुवाई का समय आमतौर पर सितंबर-अक्टूबर और जनवरी-फरवरी होता है। गन्ने के 2-3 आंखों वाले टुकड़े (बीज) को मिट्टी में 45-60 सेंटीमीटर की दूरी पर बोया जाता है।

गन्ने की खेती का नियंत्रण 

गन्ने की खेती में बरसात के दिनों में सिचाई बहुत कम करना होता है. नियमित रूप से सिंचाई का ध्यान रखना आवश्यक होता है. खरपतवारो को नष्ट करने और कीट और रोगों से बचाव के लिए उचित उपाय किए जाने चाहिए।

यह भी पढ़िए :- कम समय में रोडपति से लखपति बना देगी "मजनू " की खेती, भारी वजन और दमदार चमक के साथ मार्केट में बढ़ेगी डिमांड

गन्ने की कटाई 

गन्ने की कटाई बुआई से लगभग 8-9 माह में की जाती है. और गन्ने की शुगर मिल और घरेलु उद्योगो पर खरीदी की जाती है. जिसमे तगड़े दामों में गन्ना बिकता है. 

Advertisment
Latest Stories