Advertisment

लाखो कमाने में पूरा साल नही फटाफट बिकेगी पेटियां, आज से ही शुरू करे इस फल की खेती मुनाफे के साथ सेहत के लिए संजीवनी

अभी उत्तराखंड में मुख्य रूप से ग्रीन फ्लैश किस्म की ही खेती की जा रही है. लेकिन, गोल्डन और रेड फ्लैश की खेती पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

New Update
लाखो कमाने में पूरा साल नही फटाफट बिकेगी पेटियां, आज से ही शुरू करे इस फल की खेती मुनाफे के साथ सेहत के लिए संजीवनी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

उत्तराखंड में कीवी की खेती तेजी से बढ़ रही है. यहां के जलवायु कीवी की खेती के लिए बहुत अनुकूल है. डॉ. तेजपाल बिष्ट, गढ़वाल विश्वविद्यालय के बागवानी विभाग के सहायक प्रोफेसर का कहना है कि गोल्डन और रेड फ्लैश किस्मों की कीवी की मांग सबसे ज्यादा है. हालांकि, अभी उत्तराखंड में मुख्य रूप से ग्रीन फ्लैश किस्म की ही खेती की जा रही है. लेकिन, गोल्डन और रेड फ्लैश की खेती पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- गाय के बराबर दूध देती है इस नस्ल की बकरी, बच्चे भी होते तंदुरुस्त एक बकरी की कीमत जानकर हैरान हो जाओगे आप

कीवी की खेती में ध्यान देने योग्य बातें 

डॉ. बिष्ट बताते हैं कि कीवी की खेती करते समय कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना चाहिए. कीवी की खेती उत्तराखंड में काफी उपयुक्त है. आजकल ज्यादातर किसान grafted पौधे ही लगाना पसंद कर रहे हैं. क्योंकि इनमें सिर्फ 3 सालों में ही फल आना शुरू हो जाता है.

Advertisment

उन्होंने बताया कि शुरूआती समय में जब कीवी की बेल बढ़ रही होती है, तो उसे T-बार (लोहे का T आकार का स्टैंड) पर अच्छी तरह फैलने के लिए जगह दें. ताकि वह T-बार की मदद से अच्छी तरह अपनी जगह बना सके. साथ ही सहारे के लिए रस्सी की मदद भी ली जानी चाहिए. जिससे बेल दूर-दूर तक फैले और जब फल आए. तो वे आसानी से पत्तियों के नीचे झुक सकें.

सिंचाई और देखभाल 

दरअसल, कीवी की खेती में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है. लेकिन, शुरुआती दौर में पानी देना बहुत जरूरी होता है. अगर पौधों को ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से पानी दिया जाए, तो पानी की ज्यादा खपत से बचा जा सकता है. डॉ. बिष्ट का कहना है कि अगर पहले 2-3 सालों में अच्छी देखभाल की जाए, तो यह बहुत अच्छा मुनाफा देने वाली फसल है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- लाखों कमाने मे अब नहीं लगेंगा ज्यादा समय करे काले आलू की खेती होंगा अच्छा मुनाफा

कीवी के फायदे 

कीवी एक औषधीय फल है. यह कई बीमारियों को ठीक करने और शरीर को स्वस्थ बनाने में मददगार साबित होता है. डेंगू, प्लेटलेट्स कम होने या इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए कीवी बेहतर विकल्प है. डॉक्टर भी कीवी खाने की सलाह देते हैं. एक फल 40 से 60 रुपये तक बिकता है.

Advertisment
Latest Stories