Advertisment

मोटी कमाई के लिए करे लाल भिंडी की खेती कम समय में बना देंगी मालामाल देखे पूरी डिटेल

आजकल किसान उन्नत खेती में खास रुचि दिखा रहे हैं. इन दिनों बागवानी फसलों की खेती करके किसान ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप भी एक किसान हैं तो लाल भिंडी की खेती करके अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

New Update
घ
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आजकल किसान उन्नत खेती में खास रुचि दिखा रहे हैं. इन दिनों बागवानी फसलों की खेती करके किसान ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप भी एक किसान हैं तो लाल भिंडी की खेती करके अच्छी आमदनी कमा सकते हैं. लाल भिंडी की खासियत यह है कि यह हरी भिंडी से ज्यादा फायदेमंद होती है. साथ ही, यह फसल बहुत कम समय में ही बढ़ने लगती है. आइए जानते हैं इसकी खेती के बारे में...

Advertisment

लाल भिंडी की बाजार में ज्यादा मांग (High Demand for Red Ladyfinger in Market)

लाल भिंडी की सबसे अच्छी बात यह है कि विदेशों में इसकी मांग देश के मुकाबले काफी ज्यादा है. विदेशों में भी इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाता है. लाल भिंडी में खास औषधीय गुण होते हैं, इस वजह से बड़े शहरों में इसकी डिमांड रहती है.

लाल भिंडी की खेती में कितना बीज (How Much Seed for Red Ladyfinger Cultivation)

Advertisment

लाल भिंडी की खेती के लिए 1 किलो बीज 2400 रुपये तक की कीमत में मिल जाते हैं, जिन्हें आधा एकड़ भूमि में लगाया जा सकता है. कमाई की बात करें तो लाल भिंडी की कीमत हरी भिंडी के मुकाबले 5-7 गुना ज्यादा होती है. जहां हरी भिंडी 40-60 रुपये प्रति किलो की दर से बाजार में मिलती है, वहीं यह भिंडी 500 से 800 रुपये प्रति किलो के भाव बिकती है. इसकी खेती करके आप भी मालामाल हो सकते हैं.

लाल भिंडी की बाजार दर (Market Rate of Red Ladyfinger)

कई किसान लाल भिंडी की खेती करके अच्छी कमाई कर रहे हैं. आपको बता दें कि यह कोई साधारण सब्जी नहीं है बल्कि 500 से 800 रुपये प्रति किलो के भाव बिकती है. क्योंकि यह लाल भिंडी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इस भिंडी की खेती किसानों की आमदनी बढ़ाने का एक जरिया है. वो किसान जो सामान्य हरी भिंडी उगाते हैं लेकिन आमदनी उसकी आधी भी नहीं होती है, उन्हें इस लाल भिंडी के बारे में जरूर जानना चाहिए. आइए जानते हैं इस भिंडी की खेती के बारे में.

Advertisment

50 दिनों में उत्पादन शुरू कर देती है लाल भिंडी (Red Ladyfinger Starts Production in 50 Days)

लाल भिंडी की खेती की बात करें तो इसकी खेती हरी भिंडी की तरह ही की जाती है. अगर आप लाल भिंडी की खेती करना चाहते हैं तो फरवरी-मार्च या जून-जुलाई में इसकी बुवाई करके शुरुआत कर सकते हैं. आपको बता दें कि लाल भिंडी की साल में दो बार कटाई कर सकते हैं. इसकी फसल लगभग 50 दिनों में तैयार हो जाती है.

खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी (Soil Suitable for Farming)

लाल भिंडी के लिए सबसे अच्छी मिट्टी की बात करें तो रेतीली-दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर एक एकड़ में इसकी खेती की जाए तो 20 क्विंटल तक की पैदावार हो सकती है. लाल भिंडी की लंबाई 7 इंच तक पहुंच जाती है. अब कमाई के बारे में जानते हैं.

एक एकड़ में लाल भिंडी की खेती से लाखों की कमाई (Earning Lakhs from Cultivation of Red Ladyfinger in One Acre)

लाल भिंडी की खेती करके किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं. क्योंकि यह भिंडी 500 से 800 रुपये प्रति किलो के भाव बिकती है. जबकि हरी भिंडी 40 से 50 रुपये प्रति किलो के भाव बिकती है. 

Advertisment
Latest Stories