Advertisment

एक पेड़ एक बार में करता है 7 हजार की कमाई एक बार लगाओ और हो जाओ सालो साल नो टेंशन जाने इसकी खेती

4 एकड़ में मालबार नीम की खेती करने से लगभग 50 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है। इस तरह से आप इसकी कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

New Update
maalbaar neem ki kheti
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00


मालबार नीम की खेती कैसे करें और इससे कितनी कमाई होती है, आइए सब कुछ जानते हैं।

Advertisment

मालबार नीम की लकड़ी - बहुमूल्य और लाभदायक

मालबार नीम की लकड़ी काफी कीमती होती है और बाजार में इसकी बहुत मांग रहती है। इसकी खेती करके कम समय में अच्छी कमाई की जा सकती है। इसका कारण यह है कि इसकी लकड़ी का इस्तेमाल माचिस बनाने और टेबल, सोफा, लड़कियों के फर्नीचर आदि बनाने में किया जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसका रेशा आसानी से खराब नहीं होता है और दीमक भी इसे नुकसान नहीं पहुंचा पाती है, इसलिए इसकी लकड़ी ऊंचे दामों में बिकती है। आइए अब इसकी खेती के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़िए :- घर के आँगन में करे इस सब्जी की खेती 80-100 रूपये प्रति किलो बाजार में डिमांड जल्द कर देगी मालामाल

Advertisment

 मालबार नीम की खेती 

हालांकि इस पेड़ का नाम भले ही मालबार नीम हो, लेकिन यह सामान्य नीम के पेड़ से अलग है। इसकी खेती की बात करें तो इसकी खेती आप इसी समय यानी मार्च-अप्रैल से शुरू कर सकते हैं। बीज की बुवाई इसी समय शुरू की जा सकती है। इसकी खेती के लिए किसी खास मिट्टी की जरूरत नहीं होती है, आप इसे कहीं भी लगा सकते हैं। साथ ही, इसे कम पानी की भी जरूरत होती है। बल्कि कम पानी ही इसके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इस तरह से कोई भी व्यक्ति इसे कहीं पर भी लगा सकता है। आइए अब इससे होने वाली कमाई के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़िए :- किसानो के लिए हरे सोना है ये फल साल में पकता है सिर्फ 1 महीना गर्मी में शरीर के लिए पोषक तत्वों का खजाना

मालबार नीम की खेती से होने वाली कमाई

मालबार नीम का पेड़ एक बार लगाने के बाद आप सालों तक इससे कमाई कर सकते हैं। एक पेड़ से लगभग 7 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है। इसकी खेती से होने वाली कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप इसे कितने एकड़ जमीन में लगाते हैं।  मीडिया रिपोर्टों से मिली जानकारी के अनुसार, 4 एकड़ में मालबार नीम की खेती करने से लगभग 50 लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है। इस तरह से आप इसकी कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

Advertisment
Latest Stories