Advertisment

कम समय में रंक से राजा बना देगी इस फल की खेती 700 रूपये किलो तक है बाजार में डिमांड

उन्हीं में से एक है सुपारी का पेड़. इसकी खेती करके कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसकी एक खास बात ये है कि इसकी खेती में ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है. 

New Update
कम समय में रंक से राजा बना देगी इस फल की खेती 700 रूपये किलो तक है बाजार में डिमांड
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

क्या आप जानते हैं कि कुछ पेड़ लगाकर आप लाखों-करोड़ों रुपये कमा सकते हैं? जी हां, पेड़ लगाना ही नहीं बल्कि उनकी खेती करना भी आमदनी का एक शानदार ज़रिया हो सकता है. उन्हीं में से एक है सुपारी का पेड़. इसकी खेती करके कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसकी एक खास बात ये है कि इसकी खेती में ज्यादा प्रतिस्पर्धा नहीं है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- किसानों के लिए सोने के माफिक है ये फसल, महिलाएं कर रहीं इसकी खेती इसके तेल की कीमत जानकर हैरान हो जाओगे आप

भारत दुनिया में सुपारी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है. सुपारी का इस्तेमाल पान-मसाला बनाने, धार्मिक कार्यों में और पूजा-पाठ में किया जाता है. इसकी खेती से होने वाले मुनाफे की एक वजह ये भी है कि सुपारी की अच्छी खासी कीमत मिलती है. इसलिए इसमें घाटा होने का रिस्क कम होता है. साथ ही, एक बार पेड़ लगाने के बाद सालों तक आमदनी होती रहती है. तो चलिए अब जानते हैं सुपारी की खेती कैसे की जाती है और इससे कितनी कमाई हो सकती है.

सुपारी की खेती कैसे करें?

Advertisment

फसल या पेड़ की अच्छी पैदावार के लिए ज़रूरी है कि मिट्टी, पानी और खाद का सही इस्तेमाल किया जाए. सुपारी की खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है, लेकिन इसकी बेहतर पैदावार के लिए दोमट मिट्टी (लोअमी क्ले सोइल) ज़्यादा उपयुक्त मानी जाती है.

सुपारी की खेती शुरू करने का सबसे अच्छा समय जुलाई का महीना माना जाता है. इसकी खेती के लिए बीजों को पहले सीड बेड में लगाकर पौधे तैयार किए जाते हैं. फिर इन तैयार पौधों को खेत में रोपा जाता है. ध्यान रखें कि खेत में पानी का निकास अच्छा होना चाहिए. इसके लिए आप छोटी-छोटी नालियां बना सकते हैं. बता दें कि सुपारी का पेड़ करीब 8 साल बाद फल देना शुरू कर देता है. ये पेड़ देखने में नारियल के पेड़ जितना लंबा होता है.

यह भी पढ़िए :- पीली मक्का छोड़िये बरसात में करे सफ़ेद मक्का की खेती, दूध जैसी चमक और तगड़े दामों रहती है डिमांड

सुपारी की खेती से कमाई

सुपारी की खेती में मुनाफा ही मुनाफा है. इसकी वजह ये है कि बाजार में सुपारी की अच्छी कीमत मिलती है और फिलहाल इसकी खेती करने वाले लोग भी कम हैं. सुपारी की बिक्री की बात करें तो ये 400 रुपये से लेकर 700 रुपये प्रति किलो तक बिकती है. हालांकि, ये दाम अलग-अलग जगहों पर थोड़ा बहुत कम या ज़्यादा हो सकते हैं. सुपारी की क्वालिटी भी इसकी कीमत को प्रभावित करती है. इस तरह से कम ज़मीन में भी सुपारी की खेती करके अच्छी कमाई की जा सकती है. गौर करने वाली बात ये है कि एक बार सुपारी का पेड़ लगा लेने के बाद 70 साल तक आसानी से इससे आमदनी होती रहती है. इसलिए कम निवेश में ज़्यादा कमाई वाला ये धंधा काफी फायदेमंद माना जाता है.

Advertisment
Latest Stories