Advertisment

लाल तरबूज से भी दुगुना फायदेमंद है पीला तरबूज, पोषकतत्वों से होता है भरपूर देखे इसकी खासियत

कुछ साल पहले तक पीला तरबूज सुनकर शायद आप हंस देते, लेकिन अब ये सच हो गया है. वैज्ञानिकों ने पीले रंग का भी एक तरबूज तैयार किया है, जो अब भारत के घरों में भी मिलने लगा है. इन दिनों ये पीला तरबूज इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है.

New Update
लाल तरबूज से भी दुगुना फायदेमंद है पीला तरबूज, पोषकतत्वों से होता है भरपूर देखे इसकी खासियत
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

गर्मियों में 'फलों के राजा' आम के साथ ही एक और फल होता है जिसे देखते ही राहत मिल जाती है. ये लाल और रसीला तरबूज, जिसमें 90% से भी ज्यादा पानी होता है, वो इस तेज गर्मी में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है.अक्सर तरबूज खरीदते वक्त हम यही सवाल दुकानदार से पूछते हैं कि "क्या लाल निकलेगा?" लेकिन जरा सोचिए, क्या हो अगर तरबूज का रंग ही अंदर से बदल जाए... आपकी प्लेट में लाल की जगह पीला तरबूज निकले? जी हां, कुछ साल पहले तक पीला तरबूज सुनकर शायद आप हंस देते, लेकिन अब ये सच हो गया है. वैज्ञानिकों ने पीले रंग का भी एक तरबूज तैयार किया है, जो अब भारत के घरों में भी मिलने लगा है. इन दिनों ये पीला तरबूज इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- कम समय में गंगू तेली से राजा भोज बना देगी देशी मीट की खेती, एक एकड़ में होगी 20 टन से ज्यादा पैदावार

लाल तरबूज से भी 2 गुना ज्यादा फायदेमंद

बताया जाता है कि तरबूज की खेती सबसे पहले अफ्रीका में हुई थी. वहां हजारों साल पहले इसके बीज पाए गए थे. वहीं अगर भारत में तरबूज की बात करें तो इस रसीले फल को मुगल शासक भारत लाए थे.स्वाद की बात करें तो पीला तरबूज भी लाल तरबूज की तरह ही मीठा होता है. लेकिन फायदों की बात करें तो ये लाल तरबूज से दुगना फायदेमंद होता है. तरबूज के रंग में लाइकोपीन नाम का एक केमिकल काफी अहम होता है. ये केमिकल लाल तरबूज में पाया जाता है, जबकि पीले में नहीं होता. यही केमिकल इस फल का रंग बदलता है. पीला तरबूज लाल तरबूज से ज्यादा मीठा होता है. इसके स्वाद की तुलना शहद से भी की जा सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- सरकार की इस योजना में आधारकार्ड धारकों को मिलेंगे हर महीने ₹2000 ! देखे पूरी जानकारी

पीले तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन

तीन साल पहले कर्नाटक के एक किसान ने अपने खेत में पीले तरबूज की किस्म उगाई थी. पीले तरबूज में विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. पीले तरबूज में लाल तरबूज के मुकाबले ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा कैरोटीन होते हैं. बीटा कैरोटीन शरीर को कैंसर से बचाता है और आंखों को स्वस्थ रखता है. ये बीटा कैरोटीन हमें संतरी और पीली सब्जियों में भी मिलता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है. यानी अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इस पीले तरबूज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisment
Latest Stories