किसानो को करोड़पति बना देगी लौंग की खेती, कम समय में होंगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए इसकी खेती करने का आसान तरीका

author-image
By Sagar Charpe
New Update
किसानो को करोड़पति बना देगी लौंग की खेती, कम समय में होंगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए इसकी खेती करने का आसान तरीका

किसानो को करोड़पति बना देगी लौंग की खेती, कम समय में होंगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए इसकी खेती करने का आसान तरीका। आज के समय में बहुत से किसान केवल पारंपरिक फसलों की खेती कर रहे हैं, जिससे उन्हें अपना जीवन यापन करने में मदद मिलती है, लेकिन वे इससे अच्छी आय नहीं कमा पाते हैं, ऐसे में औषधीय फसलों की खेती किसानों के लिए लाभ का एक स्रोत बन गई है। जी हां, अगर आप भी खेती में रुचि रखते हैं और इससे मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लौंग की खेती की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे शुरू करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी खेती के बारे में अधिक जानकारी. ,

मार्केट में है लौंग की काफी डिमांड

publive-image

यह भी पढ़िए:-10 हजार से कम बजट में आया Realme का सबसे धाकड़ स्मार्टफोन, लल्लनटॉप कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत और फीचर्स

लौंग का प्रयोग मुख्यतः मसालों में किया जाता है। इसका सेवन स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छा माना जाता है। लौंग के तेल का उपयोग खाद्य पदार्थों के स्वाद के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के औद्योगिक उत्पादों में भी किया जाता है। वहीं बड़ी-बड़ी कंपनियां इसका इस्तेमाल तेल बनाने में करती हैं, जिससे इसकी मांग और भी बढ़ जाती है. जिसकी मदद से आप लौंग की खेती कर सालाना लाखों रुपये कमा सकते हैं.

लौंग स्वस्थ के लिए भी है फायदेमन्द

publive-image

आपको बता दें कि लौंग सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लौंग का उपयोग औषधि और इसके तेल बनाने में किया जाता है। हिंदू धर्म में लौंग का उपयोग हवन और पूजा में किया जाता है। इसके अलावा इसके तेल का इस्तेमाल बालों और दिमाग के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है। पान मसाला में भी इसकी मांग अधिक होने के कारण बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है।

लौंग की खेती के लिए उचित मौसम और जलवायु

publive-image

आपको बता दें कि लौंग की खेती के लिए बारिश का मौसम काफी उपयुक्त माना जाता है.देश में अनुकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण लौंग की खेती महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में की जाती है। इसकी ताजी कलियाँ लाल हरे रंग की होती हैं। इसका फल अधिकतम 2 सेमी. एम। यह लंबा होता है, जो सूखने के बाद लौंग का रूप ले लेता है।

इस उन्नत तरीके से करे लौंग की खेती

publive-image

लौंग का पौधा एक सदाबहार पौधा है। इसकी खेती करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। इन पौधों को बहुत अधिक वर्षा की आवश्यकता होती है. इस अवधि में सिंचाई की आवश्यकता कम होती है, इसके लिए सबसे पहले खेत की जुताई मिट्टी पलटने वाले हल से करनी चाहिए। वहीं अगर जमीन या मिट्टी की बात करें तो लौंग की खेती में इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि खेत में जलभराव ना हो तो लौंग का पौधा बाजार से खरीदकर लगाना होगा. 15 से 20 फीट की दूरी. अगर आप अच्छी पैदावार चाहते हैं तो एक पौधा 15 से 20 साल तक अच्छी फसल देता है।

लौंग की खेती से होंगा लाखो का मुनाफा

publive-image

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसकी खेती एक बार 15 से 20 साल तक उपज ली जा सकती है।लौंग की खेती से कमाई की बात करे तो अगर लौंग की खेती की बात करें तो यदि आप केवल 50 पेड़ों की खेती करते हैं।बाजार में इसकी सामान्यतः एक हजार रूपये तक होती है। जिसकी सहायता से आप एक एकड़ खेत में खेती करके आसानी से ढाई से तीन लाख रुपये का भारी लाभ कमा सकते हैं।और आप बड़े पैमाने पर इसकी खेती कर करोडो की कमाई कर सकते है। किसानो को करोड़पति बना देगी लौंग की खेती, कम समय में होंगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए इसकी खेती करने का आसान तरीका।

Latest Stories