लाल चन्दन की खेती से कमा सकते है आप पीले-पीले कड़क नोट, जानिए बेशकीमती चन्दन की खेती के बारे में

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
लाल चन्दन की खेती से कमा सकते है आप पीले-पीले कड़क नोट, जानिए बेशकीमती चन्दन की खेती के बारे में

लाल चन्दन की खेती :- लाल चन्दन की खेती से कमा सकते है आप पीले-पीले कड़क नोट, जानिए बेशकीमती चन्दन की खेती के बारे में, दुनिया का बेशकीमती पेड़ चन्दन का होता है, जो बहुत कम मिलता है, चन्दन की मार्केट में बहुत डिमांड है,चन्दन का उपयोग बहुत से सौंदर्य प्रसाधन बनाने में किया जाता है, कॉस्मेटिक सामान मेभी चन्दन का उपयोग होता है, इसमें लाल चंदन बहुत ही महंगा है जिसकी खेती करके आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़िए :- Apache को आड़े लेगी Hero की भर्राटेदार बाइक, पावरफुल इंजन और दनदनाते फीचर्स से युवाओ को बनेगी पहली पसंद

publive-image

कैसे करते है चन्दन की खेती की शुरुआत

आपको जानकारी के लिए बता दे चन्दन की खेती में आपको चंदन का पेड़ लगाने के बाद इसे पहले 8 वर्षों तक किसी बाहरी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि तब तक इसमें सुगंध नहीं होती है। लेकिन जैसे ही इसकी लकड़ी पकने लगती है तो उसमें से महक आने लगती है। इस समय इसे सुरक्षा की जरूरत है। इसके लिए आपको खेत की घेराबंदी करवानी होगी।वैसे तो आप चंदन का पेड़ कभी भी लगा सकते हैं। लेकिन पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधा ढाई साल पुराना हो। दरअसल, इस स्थिति में इसे खराब करना संभव नहीं है। उसके बाद आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते हैं।

इन बातो का रखे विशेष ध्यान

यह भी पढ़िए :- स्वाद का राजा सेहतमंद और टेस्टी चुकंदर पुलाव घर में ही बनाये फटाफट, टेस्ट ऐसा की भूल नहीं पाओगे

publive-image

चंदन की खेती के लिए किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए, इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है इसलिए इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे निचले इलाकों में नहीं लगाना चाहिए. चंदन का पौधा एक परजीवी पौधा है, इसलिए इसके साथ एक मेजबान पौधा लगाना आवश्यक है। यह अकेले जीवित नहीं रह सकता। चंदन के पौधे लगाने के बाद उसके आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है।

लाल चन्दन से ताबड़तोड़ कमाई

आप चंदन की खेती से ताबड़तोड़ कमाई कर सकते हैं। आप चंदन की खेती से और भी काम कर सकते हैं। दरअसल, आप इसका पेड़ पूरे खेत में लगा सकते हैं और आप चाहें तो खेत के किनारे लगा कर खेत में कुछ और काम भी कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि किसान एक चंदन के पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़िए :- Thar का मटकना भुला देगी Maruti की भर्राटेदार कार, धाकड़ इंजन और भारी भरकम फीचर्स में मार्केट में करेगी तांडव

publive-image

लाल चन्दन की बाजार में कीमत

लाल चन्दन की बाजार में कीमत की अगर हम बात करे तो 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो है। किसान को एक पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी आराम से मिल जाती है। यानी एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपए आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि, फिलहाल सरकार ने चंदन की बिक्री और खरीद पर रोक लगा दी है। ऐसे में सरकार ही इसे खरीदती है। चंदन की खेती के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। आपको चंदन का पौधा 100 रुपये से 130 रुपये में मिल जाएगा। इसके अलावा इससे जुड़े मेजबान पौधे की कीमत भी करीब 50 से 60 रुपये है।

Latest Stories