Advertisment

आ रही है नई जनरेशन वाली Maruti Suzuki Swift मचाएगी भौकाल, धांसू फीचर्स से देगी Hyundai को टक्कर!

भारतीय बाजार में कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है और इसी डिमांड को पूरा करने के लिए Maruti Suzuki जल्द ही नई जनरेशन वाली Swift को लॉन्च करने वाली है

New Update
new
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारतीय बाजार में कारों की डिमांड लगातार बढ़ रही है और इसी डिमांड को पूरा करने के लिए Maruti Suzuki जल्द ही नई जनरेशन वाली Swift को लॉन्च करने वाली है. ये कार पहले ही जापान और कुछ यूरोपीय देशों में बिक रही है. नई Swift ना सिर्फ दिखने में पहले से ज्यादा आकर्षक है बल्कि इसके इंटीरियर और फीचर्स भी पूरी तरह अपडेट किए गए हैं. साथ ही, इसमें नया 3-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन भी दिया गया है. आइए, इस कार की खासियतों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- UP News: थाना भोजपुर पुलिस द्वारा अवैध हथियार बनाने वाली फैक्ट्री का पर्दाफाश

खास फीचर्स से लैस है नई Swiftswift

नई Swift में कई खास फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें से एक है 12-वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम. ये एक कॉम्पैक्ट और हल्का सिस्टम है, जिसमें इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) भी शामिल है. ये सिस्टम पहले से ही ग्राहकों को काफी पसंद आया है.

Advertisment

दमदार इंजन के साथ बेहतर माइलेज

नई Swift में नया 3-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो पहले से ज्यादा टॉर्क, बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी और कम CO2 उत्सर्जन देता है. इसकी अधिकतम पावर 82bhp है और ये 4,500rpm पर 112Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि मैनुअल मॉडल 12.5 सेकंड में और CVT मॉडल 11.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.

यह भी पढ़िए :- Rewa: बैकुंठपुर थाना पुलिस पर जानलेवा हमला करने वाले मुख्य आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, पुलिस ने एनएसए के तहत कार्यवाई कर भेजा जेल

माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से और बढ़ेगी माइलेजswift

नई Swift में दिया गया 12-वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम कार के माइलेज को और बेहतर बनाने में मदद करता है. ये सिस्टम एक कॉम्पैक्ट और हल्का यूनिट है. इसकी ISG यूनिट 2.3kW की पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करती है. इस पूरे माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम की वजह से कार का वजन सिर्फ 7 किलो बढ़ता है. नई Swift में सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है, जो 10Ah क्षमता वाली लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है. ये बैटरी पावर रिकवरी की क्षमता को और बेहतर बनाती है.

Advertisment
Latest Stories