Advertisment

Royal Enfield का नामोनिशान मिटा देगा Rajdoot का किलर अवतार, मिलेंगे दनदनाते इंजन के साथ लाजवाब फीचर्स

राजदूत एक हल्की-फुल्की क्रूजर बाइक थी, जो माइलेज के मामले में काफी आगे थी. इसे लोग अपने रोजमर्रा के कामों के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते थे.

New Update
rajdoot
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
Advertisment

Rajdoot: भारत में आज भले ही सड़कों पर स्कूटर से लेकर स्पोर्ट्स बाइक तक दौड़ती हैं, लेकिन एक जमाना था, जब 70 के दशक में सड़कों पर गाड़ियों की संख्या काफी कम हुआ करती थी. उस वक्त अंग्रेजों के जमाने की बची हुई गाड़ियां चलती थीं या फिर रॉयल एनफील्ड जैसी महंगी मोटरसाइकिलें सड़क पर हुआ करती थीं, जिन्हें आम आदमी खरीद नहीं सकता था. ऐसे में भारतीय बाजार में एक किफायती और दमदार बाइक की जरूरत महसूस हो रही थी.

Advertisment

इसी कमी को पूरा करने के लिए एस्कॉर्ट कंपनी ने राजदूत को बाजार में उतारा. राजदूत एक हल्की-फुल्की क्रूजर बाइक थी, जो माइलेज के मामले में काफी आगे थी. इसे लोग अपने रोजमर्रा के कामों के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते थे. लॉन्च के समय इसे राजदूत एम्बेसडर एक्सल टी नाम दिया गया था.

यह भी पढ़िए :- Tata के अंचर-पंचर ढिले करने आ गयी Hyundai की झन्नाटेदार कार, कम कीमत में धाकड़ इंजन और कंटाप लुक

Rajdoot लम्बे समय से लोगो की पसंद 

Advertisment

यह बाइक करीब 30 सालों तक भारतीय बाजार में राज करती रही. बाद में इसे बंद कर दिया गया. खास बात यह है कि राजदूत को एस्कॉर्ट कंपनी ने यामाहा के साथ मिलकर बनाया था. इसमें जापानी तकनीक का खूब इस्तेमाल किया गया था. यही वजह थी कि यह लंबे समय तक बाजार में टिक सकी. इसे आप उस जमाने की एक मॉडर्न टेक्नोलॉजी वाली बाइक कह सकते हैं, जो शानदार माइलेज देती थी. साथ ही इसकी लंबी सीट इसे एक फैमिली बाइक बनाती थी, जिस पर  परिवार घूमने आसानी से जा सकता था.

Rajdoot का धाकड़ इंजन और तगड़ा माइलेज 

राजदूत में कंपनी ने 173 सीसी का 2-स्ट्रोक इंजन दिया था. यह दमदार इंजन उस जमाने के खराब रास्तों पर भी आसानी से चलने में सक्षम था. इसमें 13 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया था और फुल टैंक में यह आराम से 700 किलोमीटर चल सकती थी.

Advertisment

कब तक मार्केट में कदम रखेगी Rajdoot 

अब खबर है कि राजदूत को फिर से लॉन्च किया जा सकता है. एस्कॉर्ट कंपनी इस टू-वीलर को एक बार फिर बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि इस बार इसमें 250 सीसी का 4-स्ट्रोक इंजन दिया जा सकता है. यह इंजन लिक्विड कूल्ड टेक्नॉलजी पर काम करेगा, जिससे इसकी परफॉर्मेंस और भी बेहतर हो जाएगी. हालांकि, हो सकता है कि पहले वाली राजदूत जैसा माइलेज इस बाइक में ना मिले. लेकिन यह एक पावरफुल बाइक हो सकती है, जो सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड बुलेट को टक्कर देगी.

यह भी पढ़िए :- इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में झंडे गाड़ने आ गया Bajaj Chetak, तगड़ी रेंज और छोटी कीमत में बनेगा सड़को का राजा

Rajdoot देगी सीधे टक्कर 

फीचर्स की बात करें तो नई राजदूत में नेविगेशन, डिजिटल डिस्प्ले, ड्राइव एनालिटिक्स, मोबाइल चार्जिंग, स्लिपर क्लच, एलईडी लाइट्स, लम्बी सीट, डिस्क ब्रेक जैसी कई खासियतें मिल सकती हैं. माना जा रहा है कि इस बाइक को बहुत जल्द लॉन्च किया जा सकता है.

Advertisment
Latest Stories