CM डॉ. मोहन यादव ने "मां तुझे प्रणाम" योजना के अंतर्गत भ्रमण के लिए जा रहे विद्यार्थियों के दल के वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
CM डॉ. मोहन यादव ने "मां तुझे प्रणाम" योजना के अंतर्गत भ्रमण के लिए जा रहे विद्यार्थियों के दल के वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मां तुझे प्रणाम योजना :- मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने "मां तुझे प्रणाम" योजना के अंतर्गत देश की सीमाओं के भ्रमण के लिए जा रहे विद्यार्थियों के दल के वाहन को कुशाभाऊ ठाकरे सभागार, भोपाल से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान खेल मंत्री विश्वाश सारंग भी मौजूद थे.

यह भी पढ़िए :- 8 साल पहले गायब हुए विमान का चला पता, बंगाल की खाड़ी से हुआ था गायब

क्या है "मां तुझे प्रणाम" योजना

आपको बता दे मॉं तुझे प्रणाम योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य युवाओं में देशभक्ति को बढ़ावा देना है। ताकि उनमें देश प्रेम बना रहे और उनमें देश की सीमाओं पर रह कर देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के प्रति सम्‍मान भावना बनी रहे। साथ ही देश के युवा अपने देश की सीमाओं के बारे में अच्‍छी तरह अध्‍ययन कर सके। इस दौरान देश की सीमा और जवानों से संबंधित सारी जानकारी युवाओं को बताई जाती है। इस योजना के तहत युवाओं को भारत की अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर सैन्‍य गतिविधियों तथा दिनचर्या से अवगत कराते हैं और राज्‍य के प्रति समर्पण तथा नेतृत्‍व विकास पर मार्गदर्शन कराया जाता है।

यह भी पढ़िए :- ट्रेन में चाय बनाने के इस तरीके को देख लोग हुए आग बबूला, वायरल हुआ वीडियो

क्यों शुरू की गयी "मां तुझे प्रणाम" योजना

इसी को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने 'मां तुझे प्रणाम' योजना की शुरुआत की थी. इसमें देश की सीमाओं पर मध्य प्रदेश के युवाओं को भ्रमण कराया जाता है. जिसमें राष्ट्र के प्रति साहस, समर्पण की भावना इन युवाओं में जागरूक हो सके, साथ ही सेना और अर्धसैनिक बलों के प्रति इन युवाओं के मन में आकर्षण और बढ़ सके.

Latest Stories