Advertisment

Bhojshala Survey: भोजशाला में सर्वे के दूसरे दिन इन उपकरणों के साथ पहुंची ASI की टीम

Bhojshala Survey: मध्य प्रदेश के धार जिले की भोजशाला में ज्ञानवापी की तरह आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के दूवारा सर्वे किया जा रहा है । जिसको लेकर इंदौर की हाईकोर्ट बेंच ने आदेश जारी किया था ।

author-image
By Pooja Sen
New Update
K

Bhojshala Survey: ASI team reached Bhojshala with these equipments on the second day of survey

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
जिसके बाद अब  आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) का सर्वे शुरू हो गया है । जिस के लिए  ASI की टीम भोजशाला आयी । जहा पर वो अपने साथ कई उपकरणों को लेकर पहुंची है । वही इस बीच उनके साथ आज  मुस्लिम पक्ष भी आ गया है। 
Advertisment
Advertisment

उपकरणों को लेकर पहुंची ASI की टीम 

आपको बता दे कि  मध्य प्रदेश के धार जिले की भोजशाला में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के दूवारा सर्वे किया जा रहा है । जिसको लेकर इंदौर की हाईकोर्ट बेंच ने आदेश जारी किया था । जिसके बाद अब आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) का सर्वे शुरू हो गया है । जिस के लिए ASI की टीम भोजशाला आयी । जहा पर वो अपने साथ कई उपकरणों को लेकर पहुंची है । वही इस बीच उनके साथ आज मुस्लिम पक्ष भी आ गया है। 
Advertisment

सुबह 8 बजे से शुरु हो गया है सर्वे

बता दे कि  भोजशाला में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के दूवारा सर्वे किया जा रहा है । जिसका आज दूसरा  दिन है । जिसके लिए  (ASI) की टीम सुबह 8 बजे से  भोजशाला में  सर्वे करने आयी है । टीम अपने साथ कई तकनीकी के उपकरणों भी लायी है । इसके अलावा इस सर्वे को देखाने के लिए  (ASI) की टीम के  साथ में याचिकाकर्ता आशीष गोयल, भोजशाला मुक्ति से जुड़े गोपाल शर्मा भी है । इस बीच ASI के अफसर ने मीडिया से कोई बातचीत नहीं की है । इसके अलावा गौशाला के चारों ओर  सुरक्षा के चलते पुलिस की कड़ी व्यवस्था हैं।

मुस्लिम पक्ष ने मीडिया से कही ये बात 


 मुस्लिम पक्ष की तरफ से सर्वे मेंअब्दुल समद ने मीडिया से बातचीत कर कहा कि समाज का कार्यकर्ता के नाते मे सर्वे में आया हूं। माननीय उच्च न्यायालय का हम अदब करते हैं। संविधान के दायरे में आकर उच्च न्यायालय ने जो आदेश दिए, हम उसका पालन करेंगे।।  लेकिन इसके अलावा  जो नए मुद्दे लाए  जा रहे हैं। कि  कुछ स्तंभ बाद में आये है । 2004 में  स्तंभ रखे गए हैं। हमने इस पर आपत्ति की है ।  आवेदन भी दिया है। 

इस कारण कर रहे है हम विरोध

मुस्लिम पक्ष की तरफ से सर्वे मेंअब्दुल समद ने मीडिया से बातचीत कर कहा की आज यह एक प्रश्न चिन्ह है, एक मूर्ति भी रखी गई, यह सब के संज्ञान में है। हम नए सर्वे का विरोध कर रहे हैं।

भोजशाला के  वैज्ञानिक सर्वे करने का मिला है आदेश 

इंदौर हाईकोर्ट ने  11 मार्च को संस्था हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस की याचिका पर सुनवाई कर भोजशाला का वैज्ञानिक सर्वे करने को कहा है ।  भोजशाला के  वैज्ञानिक सर्वे मे  अलग-अलग बिंदुओं पर यह सर्वे होना है। जिसको लेकर  ASI के अपर महानिदेशक ने आदेश दिया है । 

 भोजशाला के वैज्ञानिक सर्वे  इन बिंदुओं पर है 


- भोजशाला का सर्वे  उत्खनन वैज्ञानिक पद्धति से होगा।
- उत्खनन और सर्वे GPS, GPR तकनीक के साथ, कार्बन डेटिंग व अन्य नई तकनीक से करने का आदेश।
- भोजशाला परिसर की बाउंड्रीवाल से 50 मीटर की दूरी तक सर्वे किया जाएगा।
- ASI के वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी की निगरानी में सर्वे होगा।

Advertisment
Latest Stories