Advertisment

Dhar: आज से शुरू होगा भोजशाला का सर्वे ,मुस्लिम पक्ष ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का गेट

Dhar: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद आज से मध्य प्रदेश के धार जिले की भोज शाला का सर्वे कराया जाएंगा । जिसके लिये आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के अधिकारी धार पहुंचे है।

New Update
k

Dhar: Survey of banquet hall will start from today, Muslim side knocked the gate of Supreme Court

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
बता दे की  एमपी हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश के बाद ये सर्वे कराया जा रहा है। जिसको लेकर मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का गेट खटखटाया है । 
Advertisment

कार्बन डेटिंग तकनीक का किया जा रहा है प्रयोग 

आपको बता दे की एमपी हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश के बाद ये सर्वे कराया जा रहा है । जिसके लिये आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के अधिकारी धार पहुंचे है।  इसके अलावा इस सर्वे के लिये हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने कार्बन डेटिंग के नई तकनीक का उपयोग करने का आदेश जारी किया है । 
Advertisment

6 हफ्तों में देनी होगी रिपोर्ट

Advertisment
वहीं इस सर्वे की रिपोर्ट र्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के अधिकारी को 6 हफ्तों में में रिपोर्ट देनी होगी । 

शांति से हो सर्वे इसके लिये किया सुरक्षा के इंतजाम

अब इस मामले को लेकर हिन्दू और मुस्लिम पक्ष के बीच मतभेद हो रहा है । जहां दोनों पक्ष का इसको लेकर अलग मत है । जिसको लेकर अब  मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट  पहुंच गया है । इसी बीच सर्वे मे किसी तरह की कोई  परेशानी न आये । इसके लिये सुरक्षा के इंतजाम किये गए है । जहां पर ASI की टीम तकनीकी उपकरणों के साथ अंदर गई है। इसके अलावा आज रमज़ान के जुम्मे की भी नमाज होनी है । इसके चलते  सुरक्षा को  प्राथमिकता दी गई है । 

 राजा भोज ने संस्कृत की पढ़ाई के लिए बनवाया था भोज शाला 

वहीं  इसे मामले को लेकर हिंदू संगठनों का कहना है कि  धार स्थित कमाल मौलाना मस्जिद  मां सरस्वती मंदिर भोजशाला है। जिसका निर्माण  राजा भोज ने सन 1034 में संस्कृत की पढ़ाई के लिए कराया था । 
 हालांकि  मुगल आक्रांताओं ने उसे तोड़ दिया था। 

मुस्लिम पक्ष ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का गेट 

वही अब इस मामले को लेकर मुस्लिम पक्ष  सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है। जहां उसने सुप्रीम कोर्ट मे याचिका लगाई  है।  जिसमें मुस्लिम पक्ष  ने ASI  के सर्वे पर रोक लगाने के मांग की है। जिसको लेकर  मुस्लिम पक्ष शुक्रवार को सुनवाई का आग्रह भी करेगा। 
Advertisment
Latest Stories