Advertisment

Lok Sabha Election 2024 : एमपी की 29 लोकसभा सीट में, 6 सीट के लिये आज से भरे जाएंगे नामांकन

Lok Sabha Election 2024 : भारतीय चुनाव आयोग ने शनिवार लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है । जिसके अनुसार कुल 7 फेज मे लोकसभा के चुनाव होगें । जबकि एमपी की 29 लोकसभा सीट पर 4 फेज मे चुनाव करांऐ जाएंगे । जिसमें 6 सीट पर नामांकन आज भरे जाएंगे ।

New Update
P

Lok Sabha Election 2024: Nominations will be filed for 6 seats in 29 Lok Sabha seats of MP from today

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कुछ इस तरह से होगी  नामांकन की प्रोसेस 

Advertisment
बता दे कि इसके लिये सब से पहले  जिला निर्वाचन और रिटर्निंग अधिकारी चुनाव नामांकन की अधिसूचना जारी करेंगे ।  जिसके बाद नामांकन पत्र खरीदने और जमा करने का काम  होगा ।  सीधी से बीजेपी उम्मीदवार डॉ. राजेश मिश्रा बुधवार को नामांकन भरेंगे। 
Advertisment

इन जिलों मे होगी नांमाकन की  प्रक्रिया 

प्रदेश के  छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, सीधी, शहडोल और बालाघाट नांमाकन  प्रक्रिया आज से शुरू होगी । आपको बता दें कि  मध्य प्रदेश में 4 फेज में वोटिंग होनी है।  पहले फेज के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग कराई जाएगी।  मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर भी पहले फेज में ही वोटिंग होगी। 

27 मार्च तक चलेगा नामांकन

बता दे पहले फेज के लिए  20 मार्च आज  से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है । जो कि  27 मार्च तक चलने वाली है । वहीं  28 मार्च को नामांकन की जांच होगी । इसके अलावा उम्मीदवार  30 मार्च तक अपना   नाम वापस ले सकते है । 

इन नेताओं की शाखा लगेगी दावा पर  

आपको बता दे कि  मध्य प्रदेश में पहले फेज के लिए नामांकन शुरू हो गए है । हालांकि  कांग्रेस ने अपने  प्रत्याशियों  घोषणा नहीं की है।  इसके बावजूद जिन प्रत्याशियों का एलान हो चुका है उनमें सीधी लोकसभा सीट से  बीजेपी ने डॉ. राजेश मिश्रा कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को उतारा है। वही मंडला सीट पर बीजेपी ने फग्गन सिंह कुलस्ते तो कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को उतारा है ।   छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और विवेक बंटी साहू का मुकाबला होना है। 
Advertisment
Latest Stories