Advertisment

अगले माह में मिलेगा 12 वी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को लैपटॉप और स्कूटी , देखे कौन से विद्यार्थी होंगे इस लिस्ट में शामिल

इस बार प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर छात्रों को स्कूटी भी दी जाएगी. शिक्षा विभाग ने मेधावी छात्रों की जानकारी मांगी है.

New Update
laptop
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए खुशखबरी है. राज्य के 90 हजार 400 से अधिक 12वीं पास छात्रों को लैपटॉप राशि दी जाएगी. इस बार प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर छात्रों को स्कूटी भी दी जाएगी. शिक्षा विभाग ने मेधावी छात्रों की जानकारी मांगी है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- दुनिया का सबसे महंगा आम ! इस आम की कीमत जानकर हैरान हो जाओगे आप, MP के इस किसान ने कर दिया कमाल

कितने प्रतिशत छात्रों को मिलेगा लैपटॉप?

विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने बताया कि इस बार राज्य के 90 हजार 400 12वीं पास छात्रों को लैपटॉप की राशि दी जाएगी. इस पर 225 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि खर्च की जाएगी. दरअसल, राज्य में मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत 12वीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले मेधावी छात्रों को लैपटॉप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. पिछले साल 78 हजार 641 छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए राशि दी गई थी. इस बार यह संख्या पिछले साल से 11 हजार 759 ज्यादा है.

Advertisment

स्कूलों के दो टॉपर छात्रों को मिलेगी स्कूटी भी

इस बार राज्य के स्कूलों के दो टॉपर छात्रों को स्कूटी भी दी जाएगी. यह संख्या करीब सात हजार है. पिछले साल हर सरकारी स्कूल के टॉपर को स्कूटी दी गई थी. हालांकि उस वक्त कहा गया था कि प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा, लेकिन अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है.

अब आपके मन में एक ही सवाल उठ रहा होगा कि लैपटॉप की राशि कब मिलेगी? तो आपको बता दें कि लैपटॉप की राशि जुलाई तक मिलने की संभावना है. स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल से मेधावी छात्रों का डाटा मांगा है.

Advertisment

सीबीएसई छात्रों पर बना हुआ है संशय

पिछले साल 20 जुलाई को लाल परेड ग्राउंड में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मध्य प्रदेश बोर्ड के मेधावी छात्रों को लैपटॉप की राशि देने का कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया था कि अगले साल से मध्य प्रदेश के 12वीं कक्षा के छात्रों के साथ-साथ मेधावी सीबीएसई छात्रों को भी लैपटॉप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी, लेकिन अभी तक विभाग ने इस संबंध में कोई निर्देश नहीं दिए हैं. अगर सीबीएसई बोर्ड के छात्र भी योजना में शामिल हो जाते हैं तो करीब एक लाख छात्रों की संख्या बढ़ जाएगी. हालांकि, इस पर चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद ही फैसला लिया जा सकता है.

यह भी पढ़िए :- 20 May rashifal: 20 मई के सितारे इन राशियों के लिए लाएंगे बड़ा तोहफा ! इन राशियों के जातको को रहना होगा संभलकर देखे राशिफल

योजना की शुरुआत 2009-10 में हुई थी

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं के मेधावी छात्रों को लैपटॉप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि देने की योजना 2009-10 में शुरू की गई थी. योजना की शुरुआत में 85 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जाते थे. उस दौरान छात्रों की संख्या भी करीब 20 से 25 हजार के आसपास थी. इसके बाद एक साल बाद अंकों को घटाकर 70 प्रतिशत कर दिया गया. फिलहाल 12वीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वालों को लैपटॉप की राशि दी जाएगी.

Advertisment
Latest Stories