Advertisment

MP Weather Update Today: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज़ बदला! कुछ राज्यों में गर्मी का कहर, तो कुछ में बारिश और ओलावृष्टि का दौर

New Update
mp weather
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत में इन दिनों मौसम कई रूप दिखा रहा है. एक तरफ जहां देश के दक्षिणी राज्य लू की चपेट में हैं, वहीं दूसरी तरफ उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 9 अप्रैल को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

मौसम विभाग का अपडेट

मौसम विभाग स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिஸ्टर्बेंस) पश्चिमी हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में एक कुंड (ट्रफ) का निर्माण करता है, जिसकी धुरी 5.8 किमी की ऊंचाई पर करीब 78 डिग्री पूर्वी देशांतर और 30 डिग्री अक्षांश के उत्तर में है. इसी समय, पूर्वी असम और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवातीय हवा का क्षेत्र (साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बना हुआ है.

आप अपने शहर के मौसम का हाल यहां जान सकते हैं (link to weather updates)

इसके अलावा, ओडिशा के अंदरूनी इलाकों से लेकर उत्तर तमिलनाडु तक छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य कर्नाटक तक 1.5 किमी की ऊंचाई तक हवा का प्रवाह बना हुआ है. 10 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ का एक नया सिस्टम पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है.

दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा?

दिल्ली में दिन में तो बहुत गर्मी पड़ रही है. हालांकि, देश की राजधानी का मौसम एक बार फिर बदल सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 11 से 14 अप्रैल के बीच बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. IMD के अनुसार, पूरे इस हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 17 से 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग का आकलन

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी ओडिशा, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार तेज बारिश की संभावना है. वहीं, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, बिहार और छत्तीसगढ़ में कहीं-कहीं गरज, चमक और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटा) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इसके अलावा, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं. अगले दो दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की-हल्की बारिश हो सकती है और उसके बाद इसमें बढ़ोतरी हो सकती है.

Advertisment
Latest Stories