Advertisment

Susner: जागरूकता ही डेंगू का कारगर उपाय,आसपास रखे सफाई तभी डेंगू से जीत पाएंगे लड़ाई

बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर सिविल अस्पताल सुसनेर कार्यालय में आयोजित गोष्ठी में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने डॉक्टरों और सभी स्वास्थ्य कर्मचारी को शपथ भी दिलाई। यादव ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है।

New Update
जागरूकता ही डेंगू का कारगर उपाय,आसपास रखे सफाई तभी डेंगू से जीत पाएंगे लड़ाई     
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Susner/संवाददाता संजय चौहान सुसनेर:- सिविल अस्पताल सुसनेर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव बरसेना के निर्देशानुसार बिईई प्रेमनारायण यादव  ने कहा कि जागरूकता डेंगू से बचाव का सबसे कारगर उपाय है। जागरूकता से ही आमजन को इस बीमारी से बचाया जा सकता है। चिकित्सकों की जिम्मेदारी है कि लोगों को जागरूक करें। वह बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर सिविल अस्पताल सुसनेर कार्यालय में आयोजित गोष्ठी में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने डॉक्टरों और सभी स्वास्थ्य कर्मचारी को शपथ भी दिलाई। यादव ने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़िए :- Chhatarpur: बैंकों में लंबित ऋण प्रकरणों के निराकरण और खजुराहो क्षेत्र में फ्लोरीकल्चर यूनिट के संबंध में प्लानिंग करने कलेक्टर के निर्देश

सरकार इस बीमारी को रोकने के लिए तमाम तरह के कार्यक्रम चला रही है। बीईई यादव ने बताया कि अचानक तेज बुखार, सिर दर्द, आंखें खोलने में परेशानी, छाती में दर्द, बुखार के साथ उल्टी और भूख कम लगना डेंगू के लक्षण हो सकते हैं। साथ ही अपने घर के आसपास पानी जमा नहीं होने दें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। साथ ही मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए। उन्होने कहा कि घर के सभी कोने में मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव करना करें, कूलर जमा पानी को निकाल कर कूलर में साफ पानी भरे।

Advertisment
Latest Stories