Advertisment

Weather Update: आज से नौतपा की एंट्री इन शहरो में बरसी आग देखे आने वाले दिनों में क्या रहेगा गर्मी का मिजाज

मौसम विभाग ने शनिवार को निवाड़ी, गुना, अशोकनगर जिलों में भीषण गर्मी लहर का रेड अलर्ट जारी किया है. धार में गर्म हवाओं के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है. बैतूल, नर्मदापुरम, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, पंधुर्ना, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिलों में हल्की बारिश की भी संभावना है.

New Update
आज से नौतपा की एंट्री इन शहरो में बरसी आग देखे आने वाले दिनों में क्या रहेगा गर्मी का मिजाज
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Weather Update: मध्य प्रदेश में राजस्थान और गुजरात से आ रही गर्म हवाओं ने भी परेशानी खड़ी कर दी है. राज्य के कई इलाकों में गर्मी अपने चरम पर है. खरगोन, बड़वानी, नीमच, राजगढ़, खंडवा, धार, रतलाम, शाजापुर में लू का कहर देखने को मिला. शुक्रवार को राजगढ़ राज्य का सबसे गर्म शहर रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह भोपाल का न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश का अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार भी जा सकता है. हालांकि बंगाल की खाड़ी में एक तूफान बन रहा है। इसके प्रभाव से हवा की दिशा पूर्व की ओर रहने की संभावना है. इससे प्रदेश में गर्मी कम हो सकती है, जबकि कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़िए :- आधार कार्ड में अगर है गलती तो घर बैठे कर सकते है निःशुल्क अपडेट, शुरू हुई नयी सुविधा जाने स्टेप बाय स्टेप

मौसम अपडेट (Weather Update)

नौतपा में भीषण गर्मी के साथ ही लू का कहर जारी रहेगा.

Advertisment

इस साल नौतपा में पिछले कुछ सालों के मुकाबले मध्य प्रदेश में ज्यादा गर्मी पड़ेगी.

पिछले सालों में नौतपा में औसत तापमान क्या रहा?

2018 - 43.8 डिग्री
2019 - 43.7 डिग्री
2020 - 41.4 डिग्री
2021 - 40.2 डिग्री
2022 - 41 डिग्री
2023 - 39.2 डिग्री

Advertisment

शुक्रवार को सबसे गर्म रहने वाले शहर

राजगढ़ का तापमान 46.3 डिग्री रहा
रतलाम का तापमान 46 डिग्री रहा
नीमच का तापमान 46 डिग्री रहा
उज्जैन का तापमान 44.2 रहा
भोपाल का तापमान 43.7 डिग्री रहा
इंदौर का तापमान 44.1 डिग्री रहा
ग्वालियर का तापमान 41.4 डिग्री रहा
जबलपुर का तापमान 40 डिग्री रहा

यह भी पढ़िए :- लाखो कमाने में पूरा साल नही फटाफट बिकेगी पेटियां, आज से ही शुरू करे इस फल की खेती मुनाफे के साथ सेहत के लिए संजीवनी

नौतपा की शुरुआत

मध्य प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच शनिवार से नौतपा शुरू होने जा रहा है. नौतपा का असर 25 मई से 2 जून तक देखने को मिलेगा. आने वाले 9 दिन काफी ज्यादा गर्म रह सकते हैं. इस बार मध्य प्रदेश में नौतपा में पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा गर्मी पड़ सकती है. आज से सूर्य की किरणें सीधे 9 दिनों तक धरती पर पड़ेंगी. ज्योतिष के अनुसार, सूर्य देव के कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में जाने के साथ इसकी शुरुआत होती है.

Advertisment
Latest Stories