Advertisment

Weather Update: मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज ! मौसम विभाग का अलर्ट, आने वाले दिनों में बढ़ सकती है गर्मी इन जिलों में रहेगा हीट वेव की चेतावनी

वहीं कुछ स्थानों पर बारिश का मौसम भी बना हुआ है। कल भी पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों देवास, रतलाम, इंदौर, मंदसौर में भारी बारिश और बूंदाबांदी देखी गई।

New Update
मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज ! मौसम विभाग का अलर्ट, आने वाले दिनों में बढ़ सकती है गर्मी इन जिलों में रहेगा हीट वेव की चेतावनी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। तेज गर्मी ने लोगों के लिए घरों से निकलना मुश्किल कर दिया है। हालात ये हैं कि कभी वाहनों से भरी रहने वाली सड़कें दोपहर में सुनसान दिखाई देती हैं। बता दें कि नौटपा शुरू हो चुका है और इसके पहले दो दिन भीषण गर्मी पड़ी है।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- 28 May Rashifal : 28 मई को किसकी चमकने वाली है किस्मत इन राशियों के होंगे पुरे काम इन जातको को रहना होगए सावधान देखे राशिफल

रविवार को नौटपा के दूसरे दिन प्रदेश में काफी लू देखने को मिली। राजधानी भोपाल का तापमान 45 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। वहीं भारी बारिश के बावजूद रायगढ़ सबसे गर्म जिला बना रहा। यहां का तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  फिलहाल मध्य प्रदेश में दो तरह के मौसम देखे जा रहे हैं, एक तरफ जहां चिलचिलाती गर्मी है तो वहीं कुछ स्थानों पर बारिश का मौसम भी बना हुआ है। कल भी पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों देवास, रतलाम, इंदौर, मंदसौर में भारी बारिश और बूंदाबांदी देखी गई।

मौसम विभाग का अलर्ट, आने वाले दिनों में बढ़ सकती है गर्मी

Advertisment

अब मौसम विभाग ने आने वाले मौसम को लेकर फिर से अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार गुजरात और राजस्थान से आने वाली गर्म हवाएं आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश में गर्मी को और बढ़ा सकती हैं। वहीं दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी में उठ रहे तूफान रेमाल उत्तर-पश्चिम दिशा में समुद्र के रास्ते प्रवेश कर रहा है। इस वजह से प्रदेश में दो तरह के मौसम देखे जा रहे हैं।

इन जिलों में हीट वेव अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में झाबुआ, शाजापुर, शिवपुरी, आगर मालवा, अलीराजपुर, उज्जैन, छतरपुर, टीकमगढ़, भोपाल, रायसेन, विदिशा, निवाड़ी, गुना, नीमच, अशोकनगर, हरदा, मंदसौर, देवास, सीहोर, मुरैना शामिल हैं। ग्वालियर, दतिया, रायसेन, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, मैहर में भी हीट वेव अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- सिर्फ इतनी कीमत में मार्केट में हल्ला मचाने को तैयार है Kia की ये जबरदस्त सेडान, तगड़े इंजन के साथ मिल रहे है लाजवाब फीचर्स

इन जिलों में बारिश की संभावना

जहां एक तरफ प्रदेश के कुछ हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है वहीं कुछ जिलों में बारिश की भी संभावना जताई गई है। रतलाम और धार जिले में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यहां तेज हवाओं के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा खरगोन, इंदौर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा में हल्की बारिश और हवाओं के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सिवनी, बालाघाट, पांढुर्ना, अनूपपुर, डिंडोरी और मंडला में बारिश की Yellow alert जारी की गई है।

Advertisment
Latest Stories