Advertisment

Weather Update: मध्यप्रदेश मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान, इन जिलों में लू का प्रकोप तो यहाँ चलेगी तेज हवाएं

यहां मानसून तय समय से 3 दिन पहले अंडमान निकोबार पहुंच चुका है और 31 मई तक केरल और 15-20 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचने की उम्मीद है।

New Update
मध्यप्रदेश मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान, इन जिलों में लू का प्रकोप तो यहाँ चलेगी तेज हवाएं
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश में मौसम अपडेट आज: इन दिनों मध्य प्रदेश में बारिश के बादलों के साथ तेज गर्मी और लू का प्रकोप बना हुआ है। आज 20 मई को 10 जिलों में बारिश की संभावना है, जबकि ग्वालियर-चंबल और निमाड़ अंचल में 22 मई तक हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। आज सोमवार को जबलपुर और नर्मदापुरम संभागों के जिलों में गरज और चमक के साथ तेज बारिश होगी और ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में लू का असर देखने को मिलेगा। यहां मानसून तय समय से 3 दिन पहले अंडमान निकोबार पहुंच चुका है और 31 मई तक केरल और 15-20 जून तक मध्य प्रदेश पहुंचने की उम्मीद है।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Sariya Cement Price Today: सातवे आसमान से हिमाचल में गिरे सीमेंट के दाम, देखे सरिया सीमेंट के ताजा दाम

आज मौसम कैसा रहेगा, कहां बारिश होगी और कहां लू चलेगी?

मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और हरदा में लू का असर रहेगा। मंगलवार को ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, छतरपुर, श्योपुर, शिवपुरी, मुरैना, गुना, अशोकनगर, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और हरदा में लू और गर्म हवाएं चलेंगी।

Advertisment

भोपाल, नर्मदापुर और जबलपुर संभागों के जिलों में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। बेतूल, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, सिवनी में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। बुरहानपुर, खंडवा, बेतूल, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, दमोह, सागर और नर्मदापुर में बारिश के साथ तेज हवाओं की संभावना है।

मध्यप्रदेश मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

फिलहाल, अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान के ऊपरी हिस्से में हवा के ऊपरी हिस्से में एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात के रूप में बन रहा है, इसके साथ एक ट्रफ भी जुड़ा हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश से मध्य महाराष्ट्र तक एक ट्रफ का निर्माण हो रहा है, जो मध्य प्रदेश से होकर गुजर रहा है।

Advertisment

उत्तर-पश्चिमी यूपी के ऊपरी हवा में एक चक्रवात बन रहा है। मराठवाड़ा के ऊपर भी हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात है। इस चक्रवात से तमिलनाडु तक एक ट्रफ का निर्माण हो गया है।

यह भी पढ़िए :- किसानों की बल्ले बल्ले, मध्यप्रदेश में चने की खरीदी के दामों में हुई बढ़ोत्तरी , जानें क्या है नए मूल्य

इन विभिन्न स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के प्रभाव से नमी आ रही है, कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और जबलपुर और नर्मदापुर संभागों के जिलों में गरज के साथ तूफान की स्थिति बन रही है। हालांकि, ग्वालियर, चंबल, सागर, भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में लू का असर देखा जा रहा है।

Advertisment
Latest Stories