महादेव बैंटिग एप से करोड़ो की ठगी करने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
महादेव बैंटिग एप से करोड़ो की ठगी करने के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

मुरादाबाद/उत्तर प्रदेश :- साइबर क्राइम थाना मुरादाबाद पुलिस द्वारा इस्टाग्राम पर इन्वेस्मेन्ट व महादेव बैंटिग एप से करोड़ो की ठगी करने के 03 आरोपियों को गिरफ्तार कर कब्जे से साइबर फ्राड में प्रयुक्त मोबाईल फोन, लैपटाप, सिम किए बरामद ।आपको बता दे कि जनपद मुरादाबाद की महिला से इस्टाग्राम पर इन्वेस्मेन्ट का झांसा देकर विभिन्न खातो में लगभग 8,50,000/- रुपये की साइबर ठगी की गयी । वादिया की तहरीर के आधार पर साइबर क्राइम थाना पर मु0अ0सं0-06/2023 धारा-419/420 भा0द0वि0 एवं 66 डी आईटी एक्ट पंजीकृत किया गया ।

यह भी पढ़िए :- किसानो के प्रदर्शन के कारण, दिल्ली बॉर्डर पर लगा आज भीषण जाम, यातायात एडवाइजरी जारी

ठगी में शामिल 3 आरोपी गिरफ्तार

उक्त अपराध के सफल अनावरण एवं अभियुक्तगणो की गिरफ्तारी हेतु उपमहानिरीक्षक मुरादाबाद परिक्षेत्र मुरादाबाद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मिना जनपद मुरादाबाद के निर्देश में पुलिस अधीक्षक अपराध के पर्यवेक्षण एवं क्षेत्राधिकारी अपराध के नेतृत्व में तकनीकी संसाधनो का प्रयोग करते हुए विवेचना में प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना मुरादाबाद द्वारा अभिसूचना संकलन करके कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तो उक्त अभियोग की विवेचना में अभियुक्तगण 1-आलोक कुमार झा पुत्र नवल किशोर झा नि0 महावीर इन्क्लेव पालम शिव शक्ति अपार्टमेन्ट थाना डाबरी नई दिल्ली 2-नितिन निर्माण पुत्र दिले सिंह नि0 बलजीत नगर थाना पटेलनगर करोलबाग नई दिल्ली 3- सोनू कुमार उर्फ मैथ पुत्र दिनेश नि0 बलजीत नगर विश्वकर्मा मार्ग थाना पटेल नगर नई दिल्ली के नाम प्रकाश में आये ।

मुकदमा उपरोक्त की विवेचनात्मक कार्यवाही से प्रकाश में आये तीनो अभियुक्तगण 1-आलोक कुमार झा पुत्र नवल किशोर झा नि0 महावीर इन्क्लेव पालम शिव शक्ति अपार्टमेन्ट थाना डाबरी नई दिल्ली 2-नितिन निर्माण पुत्र दिले सिंह नि0 बलजीत नगर थाना पटेलनगर करोलबाग नई दिल्ली 3- सोनू कुमार उर्फ मैथ पुत्र दिनेश नि0 बलजीत नगर विश्वकर्मा मार्ग थाना पटेल नगर नई दिल्ली को गिरफ्तार किया गया । अभियुक्तगण की गिरफ्तारी/बरामदगी व तमामी विवेचना से मुकदमा उपरोक्त में धारा-120बी/411 भादवि की वृद्धि की गयी है ।

यह भी पढ़िए :- संसद के बाद अब केंद्रीय गृह मंत्रालय पर सेंध लगाने की कोशिश, दिल्ली पुलिस ने फर्जी दस्तावेज के साथ युवक को किया गिरफ्तार

कैसे करते थे ठगी

पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर बताया कि हम लोग इन्स्ट्राग्राम आईडी से लोगो को आनलाईन ठगी का शिकार बनाते है और इन्वेस्टमेन्ट कराने के नाम पर लोगों से मोटी रकम ठगते है। यह साइबर फ्रॉड हम लोग मिलकर करते है । इस साइबर फ्राड के धन्धे से हमने व हमारे अन्य साथियो ने अब तक करोड़ो रुपये ठगी करके ऐठे हैं । हम लोग सर्वप्रथम इस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर लोगों को लुभावने लालच देकर अपने झांसे में फंसाते है फर्जी बैंक खाते व सिम की व्यवस्था सोनू उर्फ मैथ करता है । हमारे साथ यह साइबर फ्रांड यह धंधा विक्की भी करता है जो औरंगाबाद का रहने वाला है ।

हम लोग साइबर फ्राड के इस धन्धे के अलावा महादेव बैटिंग एप का भी काम करते है इससे भी हम लोगों से मोटी रकम एठ लेते है। इन लोगो ने साइबर फ्रॉड के पैसे से आलीशान घर बना रखे हैं व महंगी गाड़ियाँ खरीद रखी है । उपरोक्त अभियुक्तगण द्वारा बताया गया कि अब तक हमने इस साइबर फ्रॉड व महादेव बैटिंग एप से करीब एक करोड़ से ऊपर रुपया ठगा है उस पैसे को हमने अपने महंगे शौकों में उड़ाया है । इस प्रकार से इन अभियुक्तो द्वारा इन्वेस्मेन्ट व बैटिंग के नाम पर कई व्यक्तियो के साथ साइबर धोखाधडी की गयी है ।

Latest Stories