Tuesday, October 3, 2023
Homeबिज़नेसमिर्च की खेती से किसान ने कमाए लाखो रुपये, जानिए एक हेक्टेयर...

मिर्च की खेती से किसान ने कमाए लाखो रुपये, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई लाखो की कमाई

Green Chilli Farming: मिर्च की खेती से किसान ने कमाए लाखो रुपये, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई लाखो की कमाई, भारत में मिर्च सब्जी और मसाले के रूप में प्रयोग की जाती है। इसका प्रयोग भारतीय उपमहाद्वीप के लगभग हर घर में किया जाता है। यह स्वाद में बेहद तीखी होती है, जिसकी वजह से व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किचन में इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

यह भी पढ़ें :-108MP कैमरा वाला OnePlus का ये धाकड़ स्मार्टफोन, खरीदें 20 हजार रुपये से भी कम में, देखिए बंपर डिस्काउंट ऑफर

3 लाख रुपये तक आ जाती है लागत

मोटी कमाई वाली मिर्च की खेती किस तरह से कर सकते हैं. यही जानने की कोशिश करते हैं. एक हेक्टेयर खेती में आने वाली लागत पर बात कर लेते हैं. एक हेक्टेयर में सामान्य तौर पर 7 से 8 किलो मिर्च के बीज की जरूरत होती है. इस पर करीब 20 से 25 हजार रुपये तक खर्चा आ जाता है. यदि हाइब्रिड बीज बुवाई की प्लानिंग चल रही है तो एक हेक्टेयर मेें करीब 40 हजार रुपये तक के बीज का खर्च आ जाता है.

हम आपको बता दे की बीज बुवाई के साथ सिंचाई, फर्टिलाइजर प्रयोग, कीटनाशक, हार्वेस्टिंग आदि के खर्चे को यदि जोड़ लिया जाए तो 3 लाख रुपये तक का खर्चा आ जाता है. मगधीरा हाइब्रिड बीज पर लगभग इतनी ही लागत आती है. 

12 लाख तक हो जात है कमाई

मिर्च की खेती से किसान ने कमाए लाखो रुपये, जानिए एक हेक्टेयर में कैसे हुई लाखो की कमाई

हम आपको बता दे की मगधीरा हाइब्रिड मिर्च समेत कुछ अच्छी प्रजातियां एक हेक्टेयर में 250 से 300 क्विंटल तक मिर्च उत्पादन करती हैं. बाजार में मिर्च का भाव उसके उत्पादन और मार्केट में डिमांड के आधार पर तय होता है. अमूमन यह 30 से 70 रुपये किलो तक होता है. यदि मिर्च 40 से 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है तो कमाई का आंकड़ा देखकर आप चौंक जाएंगे. 300 टन उत्पादन होने पर मिर्च बाजार में करीब 15 लाख रुपये की बिकेगी. इस तरह 12 लाख रुपये का सीधा मुनाफा आपकी जेब में होगा

यह भी पढ़ें :-अगर आपके पास पड़ा है 50 रुपये का यह दुर्लभ नोट तो मिलेंगे लाखों, जानें- क्या है कमाई का तरीका

इस तरह करें मिर्च की बुआई

मिर्च की कई अच्छी प्रजातियां बाजार में हैं. उन्हें साल में कभी भी बोया जा सकता है. सभी मिर्चाें की देखभाल करने की जरूरत होती है. यदि आप बुवाई करना चाह रहे हैं तो अच्छी हाइब्रिड मिर्च क बुवाइ्र करनी चाहिए. यदि खुद अपने यहां मिर्च की नर्सरी नहीं तैयार कर रहे हैं तो अच्छी नर्सरी से मिर्च की फसल लेनी चाहिए. क्यारियां बनाकर दो-दो फिट की दूरी पर मिर्च का पौधा लगाना चाहिए. दो बेड़ों के बीच दो से 3 फीट की दूरी रहती है. मिर्च में यदि बीमारी लग रही है तो तुरंत कीटनाशक का छिड़काव कर देना चाहिए. सिंचाई और साफ सफाई सही ढंग से कराते रहें. 9 से 10 महीने में फसल बिक्री के लिए तैयार हो जाती है. 

हमारे Whats App न्यूज ग्रुप से जुड़ें, आप हमें Facebook, Twitter, और Instagram पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular