Advertisment

Chhatarpur: 26 अप्रैल को मतदान के लिए कामगारों को मिलेगा अवकाश, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने आदेश किया जारी

लोकसभा आम निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा सुनिश्चित करने की दृष्टि से कारखाना अधिनियम 1948 के अन्तर्गत समस्त कारखाना अधिनियम 1948 की धारा 52 को प्रयोग में लाते हुए साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था अन्तर्गत मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था अन्तर्गत मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करेंगे। 

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
chhatarpur
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
Advertisment

Chhatarpur/संवाददाता संदीप सेन छतरपुर :- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी.आर. ने लोकसभा आम निर्वाचन 2024 में जिले के अंतर्गत आने वाले समस्त मतदान केन्द्रों में कारखाना अधिनियम के अन्तर्गत आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा देने हेतु कारखाना प्रबन्धकों को आदेश जारी कर 26 अप्रैल 2024 मतदान दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश दिये हैं। लोकसभा आम निर्वाचन क्षेत्रों में आने वाले कारखानों में कार्यरत कामगारों को मताधिकार का उपयोग करने की सुविधा सुनिश्चित करने की दृष्टि से कारखाना अधिनियम 1948 के अन्तर्गत समस्त कारखाना अधिनियम 1948 की धारा 52 को प्रयोग में लाते हुए साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था अन्तर्गत मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश प्रतिस्थापित करने की व्यवस्था अन्तर्गत मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश घोषित करेंगे। 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Dewas: देवास में आबकारी विभाग की अवैध मदिरा परिवहन पर लगातार कार्यवाही जारी दो प्रकरण किये दर्ज

जिससे की कामगार अपने मताधिकार का उपयोग सुविधाजनक एवं निर्वाध रूप से कर सकें। ऐसे कारखाने जो सप्ताह में सातों दिन कार्य करते है, वे पूर्व परम्परा अनुसार प्रथम एवं द्वित्तीय पाली के श्रमिकों को मतदान हेतु दो-दो घंटे की सुविधा देगें। अर्थात प्रथम पाली नियमित समय से दो घंटे पूर्व बंद की जायेगी एवं दूसरी पाली निर्धारित समय से दो घंटे पश्चात् प्रारम्भ की जायेगी, ताकि कामगारों को मतदान करने में कठिनाई न हो।

यह भी पढ़िए :- Indore Bawadi Accident: इंदौर के बावड़ी कांड में आया ये नया मोड़

ऐसे कारखाने जो निरन्तरित प्रक्रिया की श्रेणी में आते है, उनमें भी पूर्ण परिपाटी के अनुसार श्रमिकों को उनके देय वेतन में किसी प्रकार की क्षति न पहुंचाते हुए बारी-बारी से पर्याप्त समय प्रदान करते हुए मताधिकार की अनुमति दी जाना सुनिश्चित की जाए। संबंधित ग्राम के मतदान क्षेत्रों के अन्तर्गत आने वाले दुकान एवं वाणिज्य संस्थानों के कामगारों को मतदान के लिए सुविधा देने की दृष्टि से उनके नियोजकगण तथा प्रबंधकगण म.प्र दुकान एवं स्थापना अधिनियम, 1958 के अन्तर्गत दुकान व संस्थान को निर्धारित दिवस बंद या अवकाश नहीं रखते हुए उसके स्थान पर मतदान के दिवस बंद या अवकाश रखेंगे तथा अन्य दुकान या संस्थान जिनका बंद दिवस निर्धारित नहीं है, वे कामगारों को बारी-बारी से मतदान करने हेतु पर्याप्त समय प्रदान करते हुए अनुमति देगें।

Advertisment
Latest Stories