Advertisment

Dewas: 09 अप्रैल से मनाया जाएगा जिले में चैत्र नवरात्रि पर्व, शुरू हुई तैयारियां

कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। अवैध पार्किंग पर कार्यवाही की जाये। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाये।

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
dewas
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Dewas/संवाददाता राम मीणा देवास :- नवरात्रि पर्व की तैयारियों के संबंध में कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्‍यक्षता में मॉ चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति कार्यालय में बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक  संपत उपाध्‍याय, अपर कलेक्‍टर  प्रवीण फुलपगारे, एएसपी  जयवीर सिंह भदौरिया, नगर निगम आयुक्‍त  रजनीश कसेरा, एसडीएम  बिहारी सिंह, डिप्‍टी कलेक्‍टर अभिषेक शर्मा, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे बैठक में कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चैत्र नवरात्रि के संबंध में सभी तैयारियां समय रहते तक कर लें।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Rewa : जाँच के बाद 14 नामांकन पत्र पाए गए वैध, नामांकन पत्रों की जाँच में 5 नामांकन पत्र हुए निरस्त, प्रेक्षक की उपस्थिति में नामांकन पत्रों की हुई समीक्षा ,

टेकरी पर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। टेकरी स्थित समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे साफ सफाई की जाये। नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजनक दर्शन की सुविधा की दृष्टि से टेकरी पर पानी व छाया सहित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएगी।कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने कहा कि टेकरी पर कंट्रोल रूम बनाये, कैमरे लगाये और 24 घण्‍टे मानिटरिंग करें। प‍रिक्रमा मार्ग की क्‍यारियों में पौधारोपण करें और रैलिंग को व्‍यवस्थित करें। वन विभाग बारिश के पहले टेकरी पर 30 हजार पौधे रोपने की तैयारियां कर लें। टेकरी पर बांस से दो सुरक्षा चौकियां बनाई जाये। चांदी के छोटे जैवरों को गलाकर एक बड़ा आभूषण बनाये।

पुजारियों से पूछ कर सुविधानुसार एक यूनिफार्म तैयार की जाये। धुनी मार्ग पर दाल बाफला पाईंट न्‍यूनतम शुल्‍क पर शुरू करने के निर्देश दिये। सीढ़ी मार्ग पर येलो लाईन खींचे, जिससे आगे दुकानें नहीं लगे। केंटीन के लिए टेंडर आंमत्रित करें। मॉ चामुण्‍डा शासकीय देवस्‍थान प्रबंध समिति लड्डू काउंटर एवं भोजन प्रसादी की व्यवस्था करें। खाद्य एवं औषधी प्रशासन नियमित रूप से प्रसाद और भोजन सामग्री की जांच करें। मंदिर में जहां पर भी दरारे आई है, वहां वॉटर प्रुफिंग का कार्य करें।कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने कहा कि नवरात्रि के दौरान बैरिकेट्स की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की जाए। टेकरी पर बिजली के तार सही करवाले। रोप वे का फिजिकल वेरिफिकेशन कर लें। लाइट की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। टेकरी पर समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

यह भी पढ़िए :- PM Kisan Mandhan Yojna: किसानो को मिलेगा बड़ा फायदा ! 55 रूपये जमा करने के बदले मिलेगी 3000 रूपये हर महीने की पेंशन, देखे योजना की जानकारी

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था करें। गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए टेकरी पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। पानी के स्‍टॉल लगाने के लिए जगह चिन्हित करे लें। टेकरी पर जहां कारपेट की जरूरत है, वहां कारपेट बिछाये।कलेक्‍टर  गुप्‍ता ने निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाये। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। अवैध पार्किंग पर कार्यवाही की जाये। दुकानों को व्‍यवस्थित लगवाये।

Advertisment
Latest Stories