पालक पूरी बनाये इस तरीके से स्वाद होगा बेहद लाजवाब, देखे आसान रेसिपी

author-image
By Himanshu Ghodki
New Update
पालक पूरी बनाये इस तरीके से स्वाद होगा बेहद लाजवाब, देखे आसान रेसिपी

Palak Puri Recipie- पालक पूरी बनाये इस तरीके से स्वाद होगा बेहद लाजवाब, देखे आसान रेसिपी अगर आप टेस्टी फ़ूड के साथ दिन की शुरुवात करना चाहते है , तो पालक पूरी आपने लिए बहुत टेस्टी डिस है। स्वाद के साथ ही पोषण से भी भरपूर होती है पालक पूरी. रिमझिम बारिश के दौर के बीच ब्रेकफास्ट में गर्मा गर्म पालक को खाना बहुत पसंद करते है। पालक पूरी बहुत से लोगो को बहुत पसंद होती है बच्चों के टिफिन बॉक्स के लिए भी पालक पूरी एक परफेक्ट फूड डिश है. इसे बेहद आसानी से बनाया भी जा सकता है। नास्ते में पराठे की बजाये बनाये यह पालक पूरी और बढ़ाये अपने नास्ते का मजा। आइए जानते हैं पालक पूरी बनाने का तरीका। ..

यह भी पढ़िए-महिलाओ की सुंदरता की रौनक बड़ा देंगे यह झुमका डिज़ाइन, लुक भी दिखेंगा लाजवाब देखे लेटेस्ट डिज़ाइन

publive-image

पालक पूरी बनाने की जरुरी सामग्री

आटा – 2 कप
पालक कटी – 250 ग्राम
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
हरी मिर्च का पेस्ट – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
अजवायन – 1/4 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1 टी स्पून
नमक – स्वादनुसार

publive-image

पालक पूरी कैसे बनाये

आपको टेस्टी पालक पूरी बनाने के लिए सबसे पहले बड़े पत्तों वाली नरम पालक का लाना होगा। इन्हें पानी मेंधो लीजिये। और मोटे डंठल तोड़कर पत्ते अलग कर दीजिये। .अब एक बर्तन में पानी गर्म कीजिये। और उसमें पालक के पत्ते डालकर उबलते रहे। पालक पत्ते नरम होने के बाद गैस बंद कर दीजिये। और पत्तों को पानी से निकालकर मिक्सर में ट्रांसफर करें और पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिये। तैयार पेस्ट को एक बर्तन में दाल लीजिये।

publive-image

अब एक बर्तन में आटा छानकर रख लीजिये। और उसमें पालक का पेस्ट, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, अजवाइन डालकर मिला दीजिये। इसके बाद आटे में गर मसाला अमचूर पाउडर, 1 चम्मच तेल डालकर मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के लिए सख्त आटा गूंथ लीजिये। इसके बाद आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिये। और एक लोई लेकर उसे पूरी के आकार में बेल लीजिये इसी तरह 4-5 पूरियां बेलकर रख लीजिये।

यह भी पढ़िए-तगड़े मुनाफे के लिए करे इस मुर्गे का पालन, कम समय में बना देगा मालामाल देख पूरी डिटेल

publive-image

एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिये। और तेल गर्म हो जाने के बाद बेली हुई पूरियां एक-एक करते हुए कड़ाही में डालते रहे। . पूरियां पलट-पलटकर तब तक फ्राई कीजिये जब तक कि उनका रंग हल्का सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जायेगा। इसके बाद पालक पूरी को एक प्लेट में उतार लीजिये। इसी तरह सारी लोइयों से पूरियां बेलते हुए उन्हें तेल में तल लीजिये। नाश्ते के लिए टेस्टी पालक पूरी बनकर तैयार हो गयी है। आप इसे खाने का मजा ले सकते है।

Latest Stories