सर्दियों में ड्राई स्कैल्प की समस्या से अगर आप भी हो परेशान, तो आजमाए यह असरदार घरेलु उपाय, जाने पूरी डिटेल

author-image
By Sagar Charpe
New Update

सर्दियों में ड्राई स्कैल्प की समस्या से अगर आप भी हो परेशान, तो आजमाए यह असरदार घरेलु उपाय, जाने पूरी डिटेल. इस ठण्ड के मौसम में अक्सर लोग अपने स्कैल्प का ख्याल नहीं रखते और उन्हें ड्राई स्कैल्प की समस्या का सामना करना पड़ता है आपको बता दें कि जब सिर की ऊपरी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है तो उसे ड्राई स्कैल्प कहा जाता है।साथ ही बालो में डेंड्रफ हो जाते है.बता दे अगर सिर की त्वचा स्वस्थ नहीं होगी तो बालों की जड़ें मजबूत नहीं होंगी और वे झड़ने लगेंगे और सिर की सूखी त्वचा रूसी के साथ-साथ त्वचा में खुजली और लालिमा भी पैदा कर सकती है।आइये आज हम आपको इस समस्या को दूर करने के आसान से जबरदस्त घरेलु उपाय के बारे में बताते है।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

publive-image

यह भी पढ़िए:-Ertiga की बत्ती बुजाने आई Toyota की 7 सीटर MPV, झन्नाटेदार फीचर्स और दमदार इंजन पावर के साथ देखिए कीमत

एलोवेरा जेल रूखी सर को स्वस्थ रखने का एक प्राकृतिक घरेलु उपाय है। जो रूखी त्वचा को नमी प्रदान करता है। एलोवेरा जेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो नमी बनाए रखते हैं। इसके लिए एलोवेरा से जेल निकाल लें.जेल को मिक्सर में डालें और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें. अब इस रस को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें, इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

बादाम का तेल (Badam oil)

publive-image

आपको बता दे बादाम के तेल में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है आप अपने बालों में बादाम का तेल भी लगा सकते हैं.बादाम का तेल एक्जिमा जैसी शुष्क त्वचा की समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है. इसे रात को सोने से पहले इसे स्कैल्प और बालों पर अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। सुबह अपने बाल धो लें. इस तेल को दो-तीन हफ्ते तक लगाएं, निश्चित ही आपके ड्राई स्कैल्प की समस्या कम हो जाएगी।

शहद (Honey)

publive-image

यह भी पढ़िए:-गाड़ी स्टार्ट करने शख्स ने लगा दिया जुगाड़ू स्विच बोर्ड, जुगाड़ देख इंजीनियरो के भी छूट गए पसीने

अगर आपको ड्राई स्कैल्प की समस्या है तो आपको बता दे शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है। एक्जिमा और रूसी का इलाज करता है। नींबू डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है. शहद और नींबू मिला लें. इसे स्कैल्प पर लगाएं. इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को पानी से धो लें,और इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।सर्दियों में ड्राई स्कैल्प की समस्या से अगर आप भी हो परेशान, तो आजमाए यह असरदार घरेलु उपाय, जाने पूरी डिटेल.

जैतून का तेल (olive oil)

publive-image

आपकी जानकारी के लिए बता दे जैतून का तेल में कई औषधीय गन पाए जाते है अगर आपको ड्राई स्कैल्प की समस्या है तो आपको स्कैल्प पर जैतून का तेल लगाना शुरू कर देना चाहिए। जैतून के तेल में त्वचा को नमी देने वाले तत्व मौजूद होते हैं। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है. रात को सोने से पहले जैतून के तेल से बालों और सिर की अच्छी तरह मालिश करें और इसे सुबह अपने बालों को हल्के शैम्पू से धो लेंन चाहिए।

Latest Stories