स्कूल के बच्चो की बल्ले बल्ले ! 8वी कक्षा तक के स्कूलों की छुट्टिया घोषित, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी का टाइम बदला

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
स्कूल के बच्चो की बल्ले बल्ले ! 8वी कक्षा तक के स्कूलों की छुट्टिया घोषित, हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी का टाइम बदला


UP School Holiday 2024 :
 स्कूली बच्चो के लिए खुशखबर है, उत्तरप्रदेश के लखनऊ में कड़कड़ाती ठण्ड को देखते हुए प्रशासन ने प्री प्राइमरी से 8वी कक्षा तक के सभी बोर्ड से संचालित स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया है. ये सभी स्कूलों की छुट्टी 3 जनवरी से 6 जनवरी तक रहेगी। और हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की कक्षाएं 10 बजे से 3 बजे तक लगेगी।

यह भी पढ़िए :- Petrol Diesel Prices Today:पेट्रोल-डीजल के ताज़ा दाम, कहाँ-कहाँ हुआ परिवर्तन, जानिए आपके शहर के लेटेस्ट रेट

लखनऊ के सभी स्कूलों में 6 जनवरी तक छुट्टी

बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश ने यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आइसीएसई सहित सभी स्कूलों को सख्ती से इस आदेश का पालन करने को कहा है और बताया की आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जानकारी के अनुसार योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन छुट्टिया घोषित की है,इस आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में घने कोहरे और शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है।हालांकि संभावना जताई जा रही है कि बढती ठंड और कोहरे को देखते हुए छुट्टियों को बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है।

यह भी पढ़िए :- केंद्र के फैसले के बाद मध्यप्रदेश में हड़ताल पर ब्रेक लगते ही स्थिति हुई सामान्य, सड़को पर आयी हलचल

इन जिलों में छुट्टियां घोषित

  1. मथुरा में जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने सभी बोर्ड के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में प्राइमरी से कक्षा आठ तक के समय में बदलाव किया है। अब प्राइमरी से कक्षा 8 तक के स्कूल सुबह 10:00 से दोपहर 3:00 तक संचालित होंगे।
  2. गाजियाबाद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कक्षा एक से 8वीं तक के सभी स्कूलों में 14 जनवरी 2024 तक अवकाश घोषित किया है।
  3. नोएडा के सभी स्कूलों में नर्सरी से 8वीं तक के बच्चों के लिए 3 जनवरी से 6 जनवरी तक अवकाश रहेगा।जिला प्रशासन ने निर्देश जिले के सभी बोर्ड के स्कूलों को दिया है।
  4. जालौन और प्रयागराज में भी शीतलहर के चलते जिलाधिकारी ने समस्त सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को 6 जनवरी तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं। इस दौरान नर्सरी से कक्षा 8 तक की छुट्टी रहेगी।
  5. आदेश से मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूल बंद रहेंगे. सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय समेत सभी बोर्डों के स्कूल बंद रहेंगे।
  6. वाराणसी स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया है।
  7. जिलाधिकारी एस. राजलिंगम के निर्देशानुसार जिले के सभी राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं वित्त विहीन माध्यमिक विद्यालय एवं सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों में 2 से 6 जनवरी तक विद्यालय संचालन का समय पूर्वान्ह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक निर्धारित किया जाता है। सभी बोर्ड के कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल 6 जनवरी तक के लिए बंद किए गए हैं।
Latest Stories