Tuesday, October 3, 2023
Homeखाना-खजानासुबह के नाश्ते को बनाये और भी स्पेशल, स्वाद भी ऐसा की...

सुबह के नाश्ते को बनाये और भी स्पेशल, स्वाद भी ऐसा की बार बार खाने को मन जानिए ब्रेकफास्ट में उपमा खाने के फायदे और रेसिपी

बढ़ते हुए वजन और पेट के विकार और आजकल की सबसे बड़ी समस्या यह है की छोटे बच्चो से लेकर जवान युवा बूढ़े सबके पेट पर चर्बी चढ़ गयी है। इसी समस्या का समाधान उपमा करेगा।

उपमा के बारे में आप सभी को पता है सबने खाया है उपमा एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन नॉर्थ इंडिया में भी ये काफी पसंद किया जाता है. आजकल काफी लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, जिसके लिए एक हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. अगर आप दिन की शुरुआत से ही सेहतमंद फूड खाएंगे तो फिटनेस का गोल हासिल हो पाएगा. इस बात का ख्याल रखें कि नाश्ता कभी स्किप न करें और सुबह के वक्त उपमा खाएं क्योंकि ये न सिर्फ आपकी एनर्जी नीड को पूरा करेगा, बल्कि कई बीमारियों से भी बचाएगा.और आपका फैट नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका फैट कम करेगा।

यह भी पढ़िए चाणक्य निति के अनुसार पति पत्नी के बिच ये अंतर बनते है रिश्ते में दरार के कारण, अगर नहीं रह पाते है खुश तो करे ये काम

सेहत का ध्यान रखता है उपमा

दिन की शुरुवात करना है उपमा से.सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. अगर आप लेट होने के डर से या डाइटिंग के मकसद से सुबह का नाश्ता करना छोड़ देते हैं तो यह आपको दिन भर काफी कमजोर और थका हुआ सा महसूस करवा सकता है. बेहतर होगा कि आप भले ही कुछ हल्का खाएं लेकिन खाएं जरूर. आज-कल घरों में आमतौर पर भी वजन कम करने वाली वाली डिशेज की मांग बढ़ गई है. अगर आप हर रोज हेल्दी नाश्ता रेसिपी ढूंढकर थक गए हैं तो अब बनाइए स्वाद और सेहत से भरपूर उपमा .इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता।

उपमा कितनी कैलोरी बोर्न करने की की क्षमता रखता है –

की आप जानते हो एक हेल्दी युवा महिला को एक दिन में 2000 कैलोरी चाहिए, वहीं एक मेल एडल्ट को 2500 कैलोरी की जरूरत होती है. अगर एक कटोरी उपमा की बात की जाए तो इसमें 200 के करीब कैलोरी होती है, यानी ये एक हाई कैलोरी फूड नहीं है, बल्कि आपकी एनर्जी की जरूरत के हिसाब से ये परफेक्ट ब्रेकफास्ट है, जो आपको दोपहर के खाने तक अच्छी ऊर्जा प्रदान करेगा. इसके अलावा उपमा में प्रोटीन, कार्ब्स, विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.और फैट को काम करने में मदद करता है।

उपमा तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री

(1)2 कप सूजी
(2)½ टीस्पून राई
(3)1 सूखी लाल मिर्च
(4)2 टेबलस्पून चना दाल
(5)/10-12 करी पत्ते
(6)¼ टीस्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च
(7)¼ कप बारीक कटी हुई गाजर
(8)¼ कप फ्रेंच बीन्स
(9)1 बारीक कटा हुआ प्याज
(10)¼ कप कॉर्न के दाने
(11)नींबू का रस स्वादानुसार नमक
(12)2 कप पानी
(13)2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

यह भी पढ़िए – चंद पलो में फकीरचंद से अमीरचंद बना देगा 50 रुपये का अजूबा नोट, लाखो में कीमत है जानकर हैरान हो जाओगे आप

उपमा को बनाने का तरीका

  1. कड़ाही में तेल गर्म करें. उसमें राई, कड़ी पत्ते, सूखी लाल मिर्च और चना दाल तड़काएं.
  2. फिर उसमें प्याज को हल्का भूरा होने तक भूनें. सभी सब्जियां मिलाएं और 2 मिनट तक धीमी आंच पर चलाते रहें.
  3. फिर पानी और नमक डालें.
  4. सूजी मिलाएं और लगातार चलाते रहें.
  5. उपमा को सूखने तक 2-3 मिनट फ्राई करें.
  6. गैस बंद कर उसमें नींबू का रस मिलाएं.
  7. हरे धनिए से गार्निश कर गर्मा गर्म परोसें.

(Disclaimer: प्रिय पाठक,ये खबर केवल जनता को जागरूक करने के लिए बनायीं है यह केवल घरेलु नुस्खों के आधार पर बनाई है यदि आप अपने स्वस्थ के लिए पढोगे तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले)

हमारे Whats App न्यूज ग्रुप से जुड़ें, आप हमें Facebook, Twitter, और Instagram पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular