Advertisment

आधार कार्ड में अगर है गलती तो घर बैठे कर सकते है निःशुल्क अपडेट, शुरू हुई नयी सुविधा जाने स्टेप बाय स्टेप

यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और आपने इसे अपडेट नहीं किया है, तो आपको इसे जल्द से जल्द अपडेट करवा लेना चाहिए।

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
आधार कार्ड में अगर है गलती तो घर बैठे कर सकते है निःशुल्क अपडेट, शुरू हुई नयी सुविधा जाने स्टेप बाय स्टेप
Listen to this article
00:00 / 00:00

आधार कार्ड भारत में रहने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है। सरकारी और निजी कई कामों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होता है। आधार कार्ड का उपयोग अन्य कई कार्यों के लिए भी किया जाता है।

Advertisment

यह भी पढ़िए :- लाखो कमाने में पूरा साल नही फटाफट बिकेगी पेटियां, आज से ही शुरू करे इस फल की खेती मुनाफे के साथ सेहत के लिए संजीवनी

आधार नंबर में व्यक्ति का बायोमेट्रिक डेटा, नाम, पता और लिंग जैसी कई जानकारियां शामिल होती हैं। आधार का उपयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। यदि आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और आपने इसे अपडेट नहीं किया है, तो आपको इसे जल्द से जल्द अपडेट करवा लेना चाहिए।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 10 साल पुराने आधार को अपडेट करने के लिए निःशुल्क सुविधा दे रहा है। इस सुविधा के अनुसार, आप 14 जून 2024 तक आधार कार्ड को निःशुल्क अपडेट कर सकते हैं। यूआईडीएआई पोर्टल पर इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन आधार केंद्र पर आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

Advertisment

आधार कार्ड की आवश्यकता क्यों है?

आधार कार्ड एक प्रमुख पहचान पत्र होने के साथ-साथ देश भर में सरकारी योजनाओं के लिए भी उपयोग किया जाता है। जानकारी के अनुसार, लगभग 1100 योजनाओं में आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। इनमें से 319 केंद्र सरकार की योजनाएं हैं। इसके साथ ही कई वित्तीय संस्थान जैसे बैंक और एनबीएफसी ग्राहक को सत्यापित करने और उन्हें जोड़ने के लिए आधार मांगते हैं।

अपडेट करना क्यों जरूरी है?

Advertisment

यदि आप अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराते हैं, तो आपके कई महत्वपूर्ण कार्य रुक सकते हैं। इस लेख में, हम आपको आगे बताएंगे कि आप घर बैठे अपने आधार को कैसे निःशुल्क अपडेट कर सकते हैं। इस आसान तरीके से आप कुछ ही मिनटों में अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

घर पर इस तरह करें अपडेट

आप यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी पहचान का प्रमाण और निवास प्रमाण पत्र की एक प्रति अपलोड करनी होगी। यदि आप ऑनलाइन अपडेट करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप इसे किसी ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार केंद्र पर पहचान पत्र की स्वयं सत्यापित प्रति जमा करनी होगी।

यह भी पढ़िए :- 170 कमरे और 700 एकड़ में बना है दुनिया का सबसे बड़ा घर कीमत जानकर उड़ जायेगे आपके तोते

आधार कार्ड को ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट

1- आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
2- यहां अपडेट करने के विकल्प का चयन करें।
3- इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
4- फिर वापस 'डॉक्यूमेंट अपडेट' पर क्लिक करें। इसके बाद निवासी का वर्तमान विवरण दिखाई देगा।
5- इसके बाद आधार उपयोगकर्ताओं को अपने विवरण को प्रमाणित करना होगा। यदि सभी जानकारी सही लगती है तो अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें।
6- फिर अगले चरण में, ड्रॉपडाउन सूची से पहचान और पते के प्रमाण के दस्तावेजों का चयन करें।
7- इसके बाद कार्डधारक को अपने निवास प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। 'जमा करें' बटन पर क्लिक करें, फिर अपने दस्तावेजों की एक प्रति अपलोड करके उन्हें अपडेट करें।
8- पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद अंत में आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर जेनरेट हो जाएगा।

Advertisment