Advertisment

Amarnath Yatra 2024:बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने,दर्शन के लिए तैयार है धाम!

श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर है क्योंकि 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा की पहली झलक सामने आ गई है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में बाबा बर्फानी (पवित्र हिम शिवलिंग) आलीशान रूप से विराजमान हैं.

author-image
By Pradesh Tak
New Update
amarnath
Listen to this article
00:00 / 00:00

Amarnath Yatra 2024:29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है. इस बीच बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर भी सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है.पवित्र अमरनाथ गुफा में विराजमान हैं बाबा बर्फानी! गुफा के चारों ओर बर्फ की चादर बिछी हुई है. आसपास की पहाड़ियां भी बर्फ से ढककर चांदी की तरह चमक रही हैं. प्राकृतिक सौंदर्य के बीच अपने आराध्य भगवान अमरेश्वर के दर्शन कर श्रद्धालु निहाल हो जाएंगे. बता दें कि बाबा अमरनाथ को ही भगवान अमरेश्वर के नाम से भी जाना जाता है.

amarnath_yatra

15 अप्रैल से चल रहा है पंजीकरण

हिन्दू धर्म में अमरनाथ यात्रा का विशेष महत्व है, यही कारण है कि यहां भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इसी वजह से श्राइन बोर्ड ने 15 अप्रैल से ही इस यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है. माना जा रहा है कि इस 52 दिनों की यात्रा में करीब 6 लाख श्रद्धालु पहुंचेंगे.

गर्भवती महिलाएं नहीं कर सकेंगी यात्रा

भारत सरकार ने इस यात्रा के लिए आयु सीमा 13 से 70 वर्ष निर्धारित की है. वहीं, श्राइन बोर्ड ने इस यात्रा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी है. इसके साथ ही जो महिलाएं छह हफ्ते से अधिक गर्भवती हैं, वे भी यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं करा सकती हैं. यात्रा पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जरूरी है.

अनिवार्य किया गया हेल्थ सर्टिफिकेट

केवल सभी राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा अधिकृत डॉक्टरों और मेडिकल सेंटर्स द्वारा बनाए गए हेल्थ सर्टिफिकेट ही मान्य होंगे. श्राइन बोर्ड ने इसकी जानकारी अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी है.

तेजी से चल रहा है बर्फ हटाने का काम

यात्रा मार्ग पर उपलब्ध सुविधाओं के दामों का फैसला जल्द ही कर लिया जाएगा. इसके साथ ही पवित्र गुफा के आसपास दोनों रास्तों पर अभी भी बर्फ जमी हुई है. प्रशासन तेजी से बर्फ हटाने का काम कर रहा है. यात्रा मार्गों को साफ करने का काम जून के पहले हफ्ते से और तेज हो जाएगा. साथ ही, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए टेंडर जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

Advertisment