Advertisment

Beautiful Place in Atlantic : नोवा स्कोटिया छोटा हो सकता है, लेकिन इसमें यात्रियों के लिए बहुत कुछ है।घूमने के लिए देखे ये जगह

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

ब्लू रॉक्स

Advertisment

ब्लू रॉक्स मछली पकड़ने की छोटी-छोटी झोंपड़ियाँ और नावें नीली शेल चट्टानों के बगल में स्थित हैं, जिनके एक तरफ गरजता हुआ अटलांटिक महासागर है, और दूसरी तरफ छोटे द्वीपों द्वारा निर्मित है। बहुत से लोग यहां घूमने, तस्वीरें लेने और यहां की शांति का आनंद लेने के लिए आते हैं। इस क्षेत्र की वनस्पतियों, जीवों और इतिहास के बारे में सीखते हुए द्वीपों के बीच शांत चैनलों और संकीर्ण मार्गों से गुजरेंगे। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको कुछ मुहरें दिखेंगी।

शेल्बर्न

Advertisment

यहां आपको जहाज निर्माण सुविधा, किसान बाजार, कैफे और रेस्तरां और बोवर्स मीडोज वाइल्डरनेस एरिया भी मिलेगा - जो मछली पकड़ने, कैनोइंग, लंबी पैदल यात्रा और कैंपिंग के लिए एक शानदार जगह है। शेलबर्न में अभी भी ब्रिटिश झंडे लहरा रहे हैं। 

डिग्बी टाउन और डिग्बी नेक

शहर से लगभग 45 मिनट की दूरी पर डिग्बी नेक है। यह प्रायद्वीप वास्तव में मुख्य भूमि और दो द्वीपों - लॉन्ग आइलैंड और ब्रियर आइलैंड से बना है। "गर्दन" के एक तरफ शांत सेंट मैरी खाड़ी है, और दूसरी तरफ फंडी की बड़ी खाड़ी है। यह कुछ व्हेल देखने का स्थान है।

Advertisment

हैलिफ़ैक्स

राजधानी हैलिफ़ैक्स नोवा स्कोटिया में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है - संभवतः यह वह पहली जगह है जिसे आप पहुँचने पर देखेंगे। डार्टमाउथ खाड़ी के पार में बोटिंग आप कर सकते है। ऐतिहासिक स्थलों, केवल पैदल चलने वालों के लिए पैदल रास्तों, आयोजनों और त्योहारों, दीर्घाओं और संग्रहालयों और निश्चित रूप से स्वादिष्ट रेस्तरांओं भी है। 

पैगीज़ कोव

पैगीज़ कोव तक पहुंचने के लिए लाइटहाउस रूट के साथ हैलिफ़ैक्स से लगभग 45 मिनट की दूरी पर है। यह ठीक समुद्र के किनारे स्थित है, जहां विशाल चट्टानें अटलांटिक के दृश्य दिखती है अकेला सफेद और लाल प्रकाशस्तंभ देश में सबसे अधिक फोटो खींचे जाने वाले स्थानों में से एक है।शांत पानी में जेलीफ़िश देखे। 

ये भी पढ़े :- Dhar Bhojshala ASI Survey: सर्वे के पांचवे दिन भोजशाला में होगा हनुमान चालीसा का पाठ , संभावना ऐसी की मिल सकते है ....

महोन खाड़ी

महोन खाड़ी पहुंचेंगे रास्ते में चेस्टर देखें जो अपने प्रतिष्ठित 3 चर्चों में से एक है आरामदायक माहौल और छोटे शहर के आतिथ्य के लिए जाना जाता है।महोन बे कुछ समय बिताने के लिए एक शानदार जगह है और निश्चित रूप से नोवा स्कोटिया के आकर्षणों में से एक है

 

Advertisment