Advertisment

Death Valley : ऐसे ही खतरनाक आइलैंड जहां हर वक्त मंडराती है मौत इन जगहों पर लोग जाना भी खूब पसंद करते हैं।

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

री-यूनियन आइलैंड

Advertisment

लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, लेकिन यहां जाना काफी खतरनाक होता है और इसकी वजह है यहां खतरनाक शार्क मछलियों की मौजूदगी, जो पल भर में लोगों को मौत की नींद सुला देती हैं।

ये भी पढ़े :- CM Mohan Yadav: सीएम मोहन यादव का सागर वालों के लिए एक और बड़ा तोहफा

प्रोवेग्लिया आइलैंड

Advertisment

इटली के प्रोवेग्लिया आइलैंड को 'मौत का आइलैंड' भी कहा जाता है। माना जाता है कहते हैं कि सैकड़ों साल पहले यहां लगभग एक लाख 60 हजार बीमार लोगों को जिंदा जला दिया गया था। तब से यह आइलैंड पूरी तरह से वीरान हो गया। इसे लोग भूतहा आइलैंड भी मानते हैं। 

साबा आइलैंड

साबा आइलैंड जो कैरिबियाई समुद्र के बीच में स्थित है। यह आइलैंड देखने में काफी खूबसूरत है। महज 13 स्क्वायर किलोमीटर में फैले इस आइलैंड पर करीब 2000 लोग रहते है यहां कभी भी भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है।

Advertisment

मियाकेजीमा इजू आइलैंड

जापान में स्थित मियाकेजीमा इजू आइलैंड दुनिया के सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। इसकी वजह है कि यहां की हवा में जहरीली गैसों की मात्रा सामान्य से बहुत अधिक स्तर पर पहुंच गई है। दरअसल, यहां पिछली एक सदी में कई ज्वालामुखी विस्फोट हो चुके हैं। हालांकि बाद में ज्वालामुखी तो शांत हो गया, लेकिन जहरीली गैसों का निकलना जारी रहा। 

यह भी पढ़िए :- सागर का नया मेडिकल कॉलेज "आचार्य विद्यासागर जी महाराज" के नाम पर होगा : CM मोहन यादव

 ग्रुइनार्ड आइलैंड 

स्कॉटलैंड के ग्रुइनार्ड की खाड़ी में बसे ग्रुइनार्ड आइलैंड को भी काफी खतरनाक माना जाता है। दरअसल, द्वितीय विश्वयुद्ध के समय ब्रिटेन ने इस आइलैंड पर एंथ्रेक्स नाम के एक जहरीले गैस का परीक्षण किया था, जिसकी वजह से यह जगह जहरीली हो गई है।

बिकिनी एटोल 

प्रशांत महासागर में मौजूद बिकिनी एटोल नाम के कोरल आइलैंड पर कोई इंसान नहीं जाना जाता। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे दुनिया का न्यूक्लियर कंटैमिनेटेड आइलैंड कहते हैं। इस आइलैंड पर जाने वाले हर व्यक्ति सीधा मौत के मुंह में चला जाता है।

 

Advertisment