Advertisment

कम खर्चे में बनेगा डस्टबिन से कूलर ! इसकी ठंडी हवा के सामने एयर कण्डीशनर भी फ़ैल

डस्टबिन कूलर आपके लिए अच्छा विकल्प है. आप हजारो रूपये खर्च करके ब्रांडेड AC,कूलर न लेकर छोटे खर्चे में घर पर ही डस्टबिन कूलर बना सकते है. 

author-image
By Ankush Baraskar
New Update
कम खर्चे में बनेगा डस्टबिन से कूलर ! इसकी ठंडी हवा के सामने एयर कण्डीशनर भी फ़ैल
Listen to this article
00:00 / 00:00

गर्मी के मौसम में ठंडी राहत पाने के लिए लोग AC का इस्तेमाल करते है.या नामी ब्रांडेड कूलर का उपयोग करते है. जो काफी महंगे होते है. अगर आप कम बजट में चिलचिलाती गर्मी से राहत पाना चाहते है तो डस्टबिन कूलर आपके लिए अच्छा विकल्प है. आप हजारो रूपये खर्च करके ब्रांडेड AC,कूलर न लेकर छोटे खर्चे में घर पर ही डस्टबिन कूलर बना सकते है. 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Orry One Selfie Price: भारत का मशहूर सेल्फीमेन एक सेल्फी खिंचवाने के लेता है 25 लाख रुपये ! पॉडकास्ट में किया खुलासा

डस्टबिन से कूलर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री 

आपको इस कूलर को बनाने के लिए कुछ सामग्री जुटानी होगी। जिसमें मजबूत डस्टबिन, एडजस्ट फैन, वाटर पंप, कूलर में लगने वाली खस (घास), स्टील जाली, और पाइप, तार, पेच, 2 वे स्विच, वायर, स्क्रू यह सामग्री एकत्रित करके आप जल्द ही इस कूलर को बना सकते है. इस कूलर को बनाने में आपको 2000 से 3000 के बिच लागत आएगी। 

Advertisment

डस्टबिन से कूलर बनाने की विधि 

सबसे पहले आपको डस्टबिन में कूलर की मोटर के साइज का छेद काटना होगा, जिसमे मोटर आसानी से फिट हो जाए. उसके बाद घास और स्टील जाली लगाने के लिए डस्टबिन के तीनो भागो में बराबर साइज के छेद काट ले. स्टील जाली में बराबर घास को जमकर तार से कस दे. और पेच की सहायता से जाली तीनो और कस दे.  

यह भी पढ़िए :- UP News: 2 आशिको संग होटल के बाथरूम मे थी महिला डॉक्टर ! पति ने रंगे हाथो पकड़ा तीनो की जमकर की धुनाई, वीडियो वायरल

Advertisment

कैसे करे मोटर को सेट और वायरिंग 

मोटर को स्थिर ब्रैकेट पर कसकर डस्टबिन में लगा दे और पेच की मदद से टाइट कर दे. इसके बाद वाटर पंप को निचे की और रखकर दोनों मोटर की वायरिंग कर दे. 2 वे स्विच को दोनों मोटर के साथ कनेक्ट कर दे. और पाइप के तीन हिस्से pvc T की सहायता से तीनो स्टील जाली में रख दे. जिससे की पानी तीनो जाली पर गिरे। 

आपका डस्टबिन कूलर बनकर तैयार है. पानी भरकर अब आप ठंडी हवा का आनंद लेकर मजे से चैन की नींद सो सकते हैं.

Advertisment