Advertisment

Famous Mountain OF India : भारत के प्रमुख टूरिस्ट जगहों में शामिल, इस जगह के पहाड़ों का टूर एक बार जरूर करें प्लान

author-image
By Sagar Charpe
New Update
sak
Listen to this article
00:00 / 00:00
Advertisment

पेलिंग

Advertisment

आप सिक्किम के पश्चिम जिले का एक खूबसूरत शहर पेलिंग भी जा सकते हैं।शानदार पेलिंग शहर समुद्र तल से 6800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

रवांगला

रवांगला दक्षिण सिक्किम में एक छोटा शहर है, जो 7000 फीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। ये जगह पुराने मठों के लिए मशहूर है। रवांगला आप सर्दियों के महीनों को छोड़कर किसी भी समय घूम सकते हैं। 

Advertisment

यह भी पढ़िए :- Chhatarpur: छतरपुर थाना कोतवाली की नशा विरुद्ध अभियान के तहत छापामार कार्यवाही, 135 लीटर अवैध शराब जप्त

गुरुडोंगमार झील

समुद्र तल से 17,100 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। 18,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित चोलमू झील के बाद सिक्किम की दूसरी सबसे बड़ी झील गुरुडोंगमार झील आती है। ऐसा माना जाता है कि इस झील में बीमारियों को ठीक करने की शक्ति है, जिसकी वजह से पर्यटक यहां से सपने साथ कुछ मात्रा में पानी जरूर लेकर जाते हैं।

Advertisment

गंगटोक

 गंगटोक सिक्किम का प्रमुख और मशहूर पर्यटन स्थल है। यहां की घुमावदार सड़कें और पहाड़ियां, लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती हैं। सिक्किम की राजधानी गंगटोक शिवालिक पहाड़ियों के ऊपर 1437 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गंगटोक दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है, जहां से आप कंचनजंगा के खूबसूरत नजरों को देख सकते हैं।

युकसोम

युकसोम हर-भरे पहाड़ों से ढका हुआ है, अगर आप कंचनजंगा पर्वत जाना चाहते हैं, तो ये जगह आधार शिविर के रूप में कार्य करती है। दोस्तों के साथ जाने के लिए सिक्किम की युकसोम जगह एकदम परफेक्ट है।युकसोम सिक्किम के मशहूर पर्यटक स्थलों में शामिल है। ये जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी है।

ये भी पढ़े :- Nakulnath: छिंदवाड़ा से आज नकुलनाथ दाखिल करेंगे नामांकन , क्या बचा पाएंगे अपना गढ़

त्सोमो झील

त्सोमो झील नाथू ला राजमार्ग पर समुद्र तल से 12400 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों पर मौजूद है ये झील भारत की सबसे ऊंची झीलों में शामिल है। हर व्यक्ति, इस जगह को घूमने के लिए जरूर आता है।जंगलों के के बीच मौजूद ये झील किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती।

Advertisment